IND vs ENG 3rd Test: इंडिया के खिलाफ जो रूट ने किया करिश्मा, गेंदबाजी ऐसी की माइकल क्लार्क की याद दिला दी…

0
130
.

स्पोर्ट्स डेस्क. इंडिया और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच अहमदाबाद के नरेंन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। इंग्लैंड और इंडिया के बीच बेहद रोमांचक मुकाबल देखने को मिल रहा है। पहले टीम इंडिया के स्पिनरों ने इंग्लैंड को 112 रनों पर ढेर कर दिया. उसके बाद उम्मीदों के घोडों पर सवार भारत की टीम भी जल्दी ढह गई. हालांकि लग रहा था कि टीम इंडिया बडा स्कोर बनाएगी. पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 99 रनों पर 3 विकेट खो दिए थे. सभी उम्मीद कर रहे थे, भारत 150 रनों की लीड ले लेगा. लेकिन दूसरे दिन का खेल शुरू होते ही भारत के विकेटों का पतन शुरू हो गया. और इस मैच में सबसे चौंकाने वाला फैक्टर बने इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट (Joe Root). बल्लेबाजी में नाकाम रहे रूट ने अपनी घूमती गेंदों से टीम इंडिया की जडें उखाड दीं. उन्हेांने अपनी इस गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलियाई खिलाडी माइकल क्लार्क (Michael Clarke) की याद दिला दी.

2004 में मुंबई में टीम इंडिया के खिलाफ खेलते हुए तब माइकल क्लार्क (Michael Clarke) ने 6 ओवर में 9 रन देकर 6 विकेट झटक लिए थे. हालांकि उस मैच का परिणाम इंडिया के पक्ष में रहा था. अब इंग्लैंड की टीम ने भारत को पहली पारी में 145 रनों पर रोक दिया. जब टीम इंडिया बडे स्कोर की उम्मीद में उतरी, तो जो रूट (Joe Root) ने उसे रोक दिया. उन्होंने 6.2 ओवर में 8 रन देकर 5 विकेट लिए. ये डे नाइट टेस्ट मैच में किसी भी इंग्लैंड के गेंदबाज के द्वारा अब तक का सबसे शानदार प्रदर्शन है.

तब लो स्कोरिंग मैच में मिली थी भारत को जीत

ऑस्ट्रेलिया की ओर से भले माइकल क्लार्क (Michael Clarke) ने करिश्माई गेंदबाजी की हो, लेकिन नतीजा भारत के पक्ष में रहा था.उस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 104 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया ने 203 बनाए. अनिल कुंबले ने 5 विकेट लिए. दूसरी पारी में भारत ने 205 रन बनाए. भारत एक समय 5 विकेट पर 182 रन बना लिए थे. लेकिन उसके बाद माइकल क्लार्क (Michael Clarke) ने 6 विकेट लेकर टीम इंडिया को 205 रन बनाए. हालांकि इसके बाद ऑस्ट्रेलिया 93 रनेां पर आउट हो गई. हरभजन सिंह ने 5 विकेट लिए थे.

जो रूट (Joe Root) का इंग्लैंड की ओर से सबसे शानदार प्रदर्शन

डे नाइट टेस्ट मैच में जो रूट (Joe Root) का इंग्लैंड की ओर से ये सबसे शानदार प्रदर्शन है. इससे पहले ये रिकॉर्ड जेम्स एंडरसन के नाम पर था. जो रूट (Joe Root) ने 8.2 ओवर में 3 ओवर मेडन फेंककर 5 विकेट झटके. इससे पहले 2017 में जेम्स एंडरसन ने डे नाइट टेस्ट मैच में 43 रन देकर 5 विकेट लिए थे.

अब तक 21 बार टेस्ट दो दिन में खत्म हुए हैं

इस मैच के पहले अब तक 21 बार ऐसा हुआ है जब टेस्ट मैच 2 दिन में खत्म हुए हैं. सबसे ज्यादा 8 बार इंग्लैंड में, दक्षिण अफ्रीका में 7 बार, ऑस्ट्रेलिया में तीन बार जबकि भारत, जिम्बाब्वे और न्यूजीलैंड में एक-एक बार ऐसा हुआ है.
सुनील गावस्कर को भी याद आया अपना आखिरी मैच

इस मैच का हाल देखकर लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर को भी अपना आखिरी मैच याद आ गया. ये टेस्ट मैच पाकिस्तान के खिलाफ 1987 में बेंगलुरु में खेला गया था. दोनों टीमें पहली पारी में कम स्कोर पर आउट हुई थीं. पाकिस्तान पहले बल्लेबाजी करते हुए 116 रनेां पर आउट हो गई थी. इसके जवाब में भारत ने 145 रन बनाए. दूसरी पारी में पाकिस्तान ने 249 बनाए और भारत 204 रन बना पाया. इस मैच को पाकिस्तान ने 16 रनों से जीता था. इस मैच में भी स्पिनरों का जलवा रहा था. मनिंदर सिंह ने पहली पारी में 7 विकेट लिए थे. पाकिस्तान की ओर से इकबाल कासिम और तौसीफ अहमद ने 5-5 विकेट लिए थे.

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here