IND vs NZ टेस्ट सीरीज: श्रेयस अय्यर टेस्ट डेब्यू पर शतक बनाने वाले 16वें भारतीय बने

0
23
.

कानपुर:  श्रेयस अय्यर ने डेब्यू टेस्ट में शतक लगाकर खुद को विशेष क्लब में शामिल कर लिया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में उन्हाेंने 105 रन बनाए. वे भारत की ओर से डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले 16वें खिलाड़ी बने. टीम इंडिया ने पहली पारी में 345 रन का स्कोर खड़ा किया है. शुभमन गिल और रवींद्र जडेजा ने भी अर्धशतक लगाए. केएल राहुल के चोटिल होने के कारण अय्यर को खेलने का मौका मिला. तेज गेंदबाज टिम साउदी ने 5 विकेट झटके।

श्रेयस अय्यर ने 171 गेंद का सामना किया और 105 रन बनाए. 13 चौके और 2 छक्के जड़े. भारत की ओर से डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने पहले खिलाड़ी थे लाला अमरनाथ. उन्होंने दिसंबर 1933 में मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ 118 रन की पारी खेली थी. श्रेयस अय्यर से पहले पृथ्वी शॉ ने 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 134 और 2013 में रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 177 रन बनाए थे. तीनों ही खिलाड़ी मुंबई के हैं।

धवन 187 रन बनाने के बाद नहीं खेले थे अगला टेस्ट

मार्च 2013 में शिखर धवन को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में उन्होंने डेब्यू करते हुए 187 रन की बड़ी पारी खेली थी. वे डेब्यू टेस्ट में भारत की ओर से सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 174 गेंद का सामना किया था. 33 चौके और 2 छक्के लगाए थे. लेकिन वे अगले मैच में नहीं खेल सके थे. फील्डिंग के दौरान उनकी अंगुली में फ्रैक्चर हो गया था. अन्य 14 खिलाड़ी की बात करें तो सभी को डेब्यू मैच में शतक लगाने के बाद अगले मुकाबले में उतरने का मौका मिला था।

श्रेयस अय्यर से पहले सुरेश रैना, वीरेंद्र सहवाग, सौरव गांगुली भी डेब्यू टेस्ट में शतक लगा चुके हैं. डेब्यू शतक लगाने के बाद टीम इंडिया हालांकि अब तक उसे सिर्फ 4 मैच में जीत मिली है, 3 में हार मिली. 8 मुकाबले ड्रॉ रहे. अब देखना होगा कि श्रेयस अय्यर का शतक क्या टीम को जीत दिला पाता है या नहीं।

.