इंडियन ऑयल ने शुरू किया महिलाओं द्वारा संचालित होने वाला गोरखपुर का पहला पेट्रोल पम्प…

0
131
Indian Oil launches first petrol pump in Gorakhpur operated by women gorakhpur news
.

गोरखपुर. देश के महिला सशक्तिकरण के क़दमों में दो पग और बढ़ाने के प्रयास में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष श्रीकान्त माधव वैद्य ने आज इंडियन ऑयल के गोरखपुर स्थित पेट्रोल-पम्प– मेसर्स गुप्ता ऑटोमोबाइल्स, सहजनवाँ में आज पूरी तरह महिलाओं द्वारा संचालित होने वाली सेवाओं का शुभारम्भ किया। अब इस पेट्रोल-पम्प पर आने वाले ग्राहकों हेतु विभिन्न सेवाओं का संचालन पूर्णतया स्त्री-शक्ति द्वारा किया जाएगा जो कि इंडियन ऑयल की ओर से पूरे समाज को एक सशक्त सन्देश भी होगा।

सभा को संबोधित करते हुए श्री वैद्य ने कहा कि करोना-महामारी के दौरान इंडियन ऑयल देश के साथ खड़ा रहा है और उसका कोई भी पेट्रोल पम्प सूखा नही पड़ा। हमारे महिला स्टाफ ने पुरुषो के साथ कन्धे से कन्धा मिला कर देश को प्रगति के मार्ग पर स्थिर रखा है। वास्तव में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाने से समग्र रूप में देश को मदद मिलती है क्योकि महिलाएं सकारात्मक सामाजिक बदलाव की कुंजी रखती हैं, जो अन्ततः किसी भी देश के वास्तविक विकास का सूचक है। उन्होनें कहा कि यदि हमें देशहित में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी में उत्तरोत्तर वृद्धि करना है तो इसके लिए हमें स्वयं आगे आना होगा और नए-नए प्रयास करने होंगे. इस दिशा में इंडियन ऑयल ने अपना उत्तरदायित्त्व निभाने के लिए समय-समय पर प्रयास किए हैं और आज भी इस पेट्रोल-पम्प पर स्त्री-केन्द्रित पहल की शुरुआत होना हर्ष और गौरव का विषय है. उन्होनें आशा व्यक्त की कि महिलाओं द्वारा संचालित यह पेट्रोल-पम्प भी भविष्य में महिला सशक्तिकरण का जीवन्त चित्र प्रस्तुत करेगा। इस अवसर पर श्री वैद्य ने पम्प पर कार्यरत 14 महिला-कर्मचारियों को भी सम्मानित किया। उन्होने बालाजी बल्क कैरियर को भी सम्मानित किया जो बुल्क एथानॉल के उपभोगता है।

महिलाओं को सफर में आराम मिल सके इसके अंतर्गत इंडियन ऑयल ने अपने इस पेट्रोल-पम्प पर ऑटोमैटिक सैनिटेरी नैपकिन वेंडिंग मशीन भी लगाई है जो कि महिला सशक्तिकरण की और एक और कदम है। इस सुविधा के साथ यहा सीएनजी भी उपलब्ध है।

इस अभियान की शुरुआत के साथ ही श्री वैद्य ने इस पेट्रोल पम्प पर क्यूलॉक-क्विक ल्यूब ऑयल चेंज (QLOC) की सुविधा का भी शुभारम्भ किया। इस तकनीक के अन्तर्गत मात्र 10 मिनट में ही दो-पहिया वाहनों के पुराने इंजन-ऑयल को बदल दिया जाएगा जो निःशुल्क उपलब्ध होगी. सामान्यतया इस सुविधा के लिए ग्राहकों को किसी सेवा-केन्द्र अथवा स्थानीय मैकेनिक को 250-300 रूपए देने पड़ते हैं, जो अब इस पेट्रोल-पम्प पर निःशुल्क उपलब्ध होगी।

इस अवसर पर उमाकान्त प्रसाद सिंह, कार्यकारी निदेशक (मानव संसाधन), प्रधान कार्यालय, सुब्रत कर मुख्य महाप्रबन्धक (रिटेल सेल्स), उत्तर प्रदेश राज्य कार्यालय-1, एस. एच. रियाज़, मुख्य महाप्रबन्धक (संस्थागत व्यापार), उत्तर प्रदेश राज्य कार्यालय-1; अभ्युदय कुमार शाही, सीडीआरएसएम, गोरखपुर डीओ, और अन्य अधिकारीगण तथा गोरखपुर के इंडियन ऑयल के डीलर बन्धु भी उपस्थित थे।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here