लॉकडाउन में पेनकिलर का अंधाधुंध इस्तेमाल; अमेरिका में ओवरडोज से 1 लाख से ज्यादा मौतें

0
192
.

अमेरिका: लॉकडाउन के दौरान कोरोना से बचने के लिए अमेरिकियों ने पेनकिलर का अंधाधुंध इस्तेमाल किया। इसके कारण मई 2020 से अप्रैल 2021 के दौरान पेनकिलर ओवरडोज के कारण एक लाख अमेरिकियों की मौत हो गई। अमेरिकी एजेंसी सीडीसी की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल की तुलना में ड्रग ओवरडोज से होने वाली मौतों में 30 फीसदी की वृद्धि हुई है।

जबकि पिछले पांच वर्षों के दौरान ये आंकड़ा दोगुना हो चुका है। ड्रग ओवरडोज का ये आंकड़ा अमेरिका में कोराेना काल के साइड इफेक्ट के रूप में सामने आया है। कोरोना से अमेरिका में अब तक पौने आठ लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। मई 2020 से अप्रैल 2021 की अवधि के दौरान लगभग पांच लाख की मौतें हुईं।

सीडीसी के अनुसार एक लाख में से सबसे ज्यादा 64 हजार मौतें सिन्थेटिक पेनकिलर फेन्टेनिल से हुई हैं। फेन्टेनिल मॉरफिन से लगभग 100 गुना ज्यादा तेज होती है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ड्रग अब्यूज की डॉ. नोरा वोलकॉव के अनुसार महामारी के दौरान लोगों ने पेनकिलर का बहुत अिधक मात्रा में इस्तेमाल किया है।

मृतकों में 70 फीसदी की उम्र 25 से 54 साल के बीच

  • ड्रग एडनिस्ट्रेटर एनी मिलग्रेम के अनुसार ड्रग ओवरडोज राष्ट्रीय आपदा के समान है। एजेंसियों ने इतनी फेन्टेनिल पकड़ी है जिसे खाने से 33 करोड़ लोगों की मौत हो जाती।
  • ऑनलाइन और सोशल मीडिया पर फर्जी प्रिस्क्रिपशन से दवाओं की ब्रिकी होती है। पिछले दो महीने के दौरान डीईए ने 800 को गिरफ्तार कर 18 लाख फेन्टेनिल जब्त कीं।
  • केरोलिना में 11 माह की बच्ची की फेन्टेनिल ओवरडोज से मौत हो गई। उसके अिभभावकों पर केस चल रहा है। लॉस ऐंजिल्स में एक किशोर की भी ओवरडोज से मौत।

एक किलो के पैकेट में होती है जानलेवा दवा फेन्टेनिल

  • जानलेवा फेन्टेनिल दवा का शिपमेंट चीन और भारत से एक किलो के पैकेट में होता है।
  • सोशल मीडिया एप स्नेपचैट पर फेन्टेनिल की सप्लाई के कई मामले सामने आए हैं।
  • फेन्टेनिल पाउडर को प्रेस कर पिल्स (गोलियों) में बदल दिया जाता है।
  • ड्रग कंट्रोल पॉलिसी के निदेशक डॉ. राहुल गुप्ता के अनुसार नैलोक्सोन की कमी है।
  • कोरोना पैकेज के रूप में राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 4 अरब डॉलर की घोषणा की है लेकिन इसका पूरा इस्तेमाल नहीं हो पाया।
.