IPL 2021 Latest Updates: आईपीएल का आगाज कल से, एक दूसरे के आमने-सामने होंगे रोहित और विराट

0
33
.

स्पोर्ट्स डेस्क. आईपीएल के 14वें सीजन की शुरूआत शुक्रवार से होगी. पहले मुकाबले में पांच बार की विजेता मुंबई इंडियंस का सामना रॉयल चेलेंजर बेंगलोर की टीम से होगा, जिसने अबतक टूर्नामेंट का खिताब नहीं जीता है. मुम्बई इंडियंस की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है, जबकि बेंगलोर की कमान भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के हाथों में है. यह लगातार दूसरा सीजन से जब आईपीएल के मुकाबले दर्शकों के बिना कराए जाएंगे. इससे पहले आईपीएल 2020 यूएई में हुआ था, उसमें भी दर्शकों को स्टे डियम आने की परमीशन नहीं थी. भारत में इस साल टी20 विश्व कप का भी आयोजन होना है, ऐसे में आईपीएल टेस्ट इवेंट साबित होगा.

बीसीसीआई के लिए आईपीएल का सुरक्षित आयोजन कराना जरूरी है जिससे वह आईसीसी को यह दिखा सके कि वह कोरोना जैसे विकट परिस्थितियों में भी बड़ा टूर्नामेंट आयोजित करने में सक्षम है. आईसीसी ने अंतिरम मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिओफ एलार्डी ने मीडिया से कहा था कि टी20 विश्व कप का आयोजन भले ही भारत में होना है लेकिन क्रिकेट की वैश्विक संस्था बैकअप प्लान तैयार कर रही है. उन्होने कहा था कि हम फिलहाल योजना के अनुसार ही चल रहे हैं लेकिन हमारे पास प्लान बी भी है. हालांकि हम इस पर जोर नहीं दे रहे हैं और बीसीसीआई के साथ काम कर रहे हैं. अगर ऐसा समय आता है तो हम अन्य प्लान पर आगे बढ़ेंगे. आईपीएल का आयोजन छह शहरों में होगा और किसी भी टीम का इस सीजन में कोई घरेलू मैदान नहीं होगा.

आईपीएल के पहले चरण के 20 मैच चेन्नई और मुंबई में होंगे जबकि अगले चरण के मुकाबले अहमदबाद और दिल्ली में होंगे. यहां 16 मुकाबले होंगे. इसके बाद लीग के अंतिम 20 मुकाबले बेंगलुरु और कोलकाता और होंगे. प्लेऑफ मुकाबले अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होंगे. आईपीएल का भारत में लौटना स्पिनरों के लिए अच्छा है क्योंकि यहां वह अच्छा प्रदर्शन करते हैं. पिछले सीजन में तेज गेंदबाजों ने सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में जगह बनाई थी. टॉप 10 सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में से सात तेज गेंदबाज थे. दिल्ली कैपिटल्स के कैगिसो रबादा ने 30 विकेटों के साथ पर्पल कैप जीती थी.

.