IPL 2021: शुरुआती मैचों से बाहर होंगे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी! BCCI ने फ्रेंचाइजियों से की ये मांग

0
125
.

स्पोर्ट्स डेस्क. IPL के 14वें सीजन का काउंटडाउन शुरू हो गया है। IPL 2021 से जुड़ी तैयारियों को देखते हुए कयास लगाये जा रहे हैं, कि अप्रैल में IPL का आगाज हो जाएगा। IPL 2021 के ऑक्शन के लिए टीमें तैयार हैं. इस बार का ऑक्शन 18 फरवरी को चेन्नेई में होगा. इससे पहले BCCI की ओर से उन सभी खिलाड़ियों की लिस्टी जारी कर दी है, जिन्हें ऑक्शसन के लिए शॉर्टलिस्ट़ किया गया है. खबर आ रही है कि दक्षिण अफ्रीका के कुछ खिलाड़ी IPL के शुरुआती मैचों से बाहर हो सकते हैं. इसको लेकर IPL टीमें चिंतित हैं, वहीं BCCI से इस बारे में फ्रेंचाइजियों ने तस्वीर साफ करने की मांग की है.

पाकिस्तान की टीम इस साल अप्रैल में तीन वनडे और चार टी20 मुकाबले के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने शुक्रवार को इस बात की पुष्टि कर दी है. दोनों टीमों के बीच होने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज आईसीसी सुपर लीग का हिस्सा है. पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो, चार और सात अप्रैल को वनडे मुकाबले खेले जाएंगे. इसके बाद दोनों टीमों के बीच 10 और 12 अप्रैल को जोहानसबर्ग में पहला और दूसरा टी20, जबकि तीसरा और चौथा टी20 मैच क्रमश: 14 और 16 अप्रैल को प्रिटोरिया में खेला जाएगा. पाकिस्तान की टीम इस सीरीज के लिए 26 मार्च को जोहानसबर्ग के लिए रवाना होगी.

पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका के इस शेड्यूल से तय है कि IPL अगर अप्रेल के दूसरे सप्ता्ह से शुरू हुआ तो फिर दक्षिण अफ्रीका के कुछ खिलाड़ी IPL में नहीं खेल पाएंगे. चुंकि ये वन डे और टी20 सीरीज है, इसलिए बड़ी संख्याख में ऐसे खिलाड़ी होंगे, जो IPL के शुरुआती दौर में दक्षिण अफ्रीका में ही रहेंगे और अपनी टीम के लिए पाकिस्ता़न के लिए खेल रहे होंगे. BCCI ने हालांकि अभी तक IPL 2021 का शेड्यूल जारी तो नहीं किया है, लेकिन संभावना जताई जा रही है कि 11 अप्रैल को IPL का पहला मैच खेला जा सकता है.

रिपोर्ट के अनुसार IPL की एक टीम की ओर से कहा गया है कि अगर दक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्तान सीरीज 16 अप्रैल को खत्मह हो रही है तो फिर इसका मतलब ये हुआ कि दो सप्तामह तक दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी उपलब्ध नहीं हो पाएंगे. इस सीरीज के बाद जब दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी IPL खेलने आएंगे तो भी कोरोना वायरस के कारण उन्हेंद कुछ दिन के लिए तो क्वारंटीन में ही रहना पड़ेगा. IPL टीम की ओर से कहा गया है कि इस बारे में उन्होंने BCCI से स्थित साफ करने की मांग की है. अगर BCCI की ओर से कुछ कहा जाता है तो फिर टीमें ऑक्शन में उसी हिसाब से दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों को अपने पाले में करने के बारे में सोचेंगी.

आपको बता दें कि BCCI की ओर से जो लिस्टे जारी की गई है, उसमें दक्षिण अफ्रीका के कुल 14 खिलाड़ी शामिल हैं. इसके साथ ही सात खिलाड़ियों को टीमों ने अपने साथ रिटेन भी किया है. अगर ऑक्शशन में आने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो उसमें क्रिस मॉरिस, रासी वैन डेर ड्यूसेन, परनेल, ब्यूरन हेंड्रिक्स, हरजोन विजोस, लिंडे जार्ज, ड्वाइन प्रिटोरियस, डेविड वाइज, गेराल्ड कोएत्जी, मार्को जानसेन, जैक्स स्नीमन शामिल हैं. इसके अलावा अगर रिटेन के किए गए खिलाड़ियों की बात करें तो फॉफ डुप्लेसी, लुंगी एंगिडी, कगिसो रबाड़ा, एनरिक नोर्खिया, क्विंलटन डीकॉक, डेविड मिलर और एबी डिविलयर्स शामिल हैं.

रिपोर्ट के अनुसार कहा गया है कि BCCI इस बारे में क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका से खिलाड़ियों की उपलब्धअता के बारे में बात करेगी और उसके बाद जो भी स्टेटस होगा, उसके बारे में BCCI टीमों को इस बरे में बताएंगे, ताकि टीमें IPL ऑक्श्नन में उसी हिसाब से खिलाड़ियों को ऑक्शीन में खरीदें. अभी तक एमएस धोनी की कप्ताटनी वाली चेन्नाई सुपरकिंग्स् और दिल्लीख कैपिटल्सक की टीमें ऐसी हैं, जिसने दक्षिण अफ्रीका के दो खिलाड़ियों को रिटेन किया है, इसमें सीएसके में फॉफ डुप्लेसी और लुंगी एंगिडी शामिल हैं. वहीं दिल्लीि कैपिटल्सक ने कगिसो रबाड़ा और एनरिक नोर्खियां शामिल हैं. बाकी सभी टीमें में एक एक खिलाड़ी ही रिटेन है. वहीं कुछ टीमों ने एक भी दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी को रिटेन नहीं किया है.

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here