IPL History: ये हैं IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज, पहले नंबर का गेंदबाज ले चुका है सन्यास

0
31
IPL History top-5 bowlers who have taken the highest wickets in the IPL
.

स्पोर्ट्स डेस्क. आईपीएल 2021 के मैच शुरू होने में अब चंद ही दिन शेष रह गए हैं. इस बीच कोरोना का कहर भी लगातार बढ़ता जा रहा है. IPL 2021) का 14वां सीजन का पहला मैच 9 अप्रैल को मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होना है. इससे पहले नजर डालते हैं सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाजों पर. इस लिस्ट में तीन तो भारतीय ही हैं.

अब केकेआर का प्रतिनिधित्व करने को तैयार अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह के नाम आईपीएल में कुल 150 विकेट हैं. वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में पांचवे नंबर पर हैं. उन्होंने इस लीग में एक बार पांच विकेट भी लिए हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो ने 140 मैचों में कुल 153 विकेट लिए हैं. वह अहम मौकों पर चेन्नई को विकेट निकालकर देते हैं. वह इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं.

पीयूष चावला ने आईपीएल में 164 मैचों में अब तक 156 विकेट लिए हैं और वह टॉप-5 की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने दो बार मैच में चार विकेट भी झटके हैं और उनका बेस्ट प्रदर्शन 17 रन पर 4 विकेट है. उनका इकॉनमी रेट 7.87 का है.

आईपीएल के अगले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने को तैयार लेग स्पिनर अमित मिश्रा (Amit Mishra) ने इस टी20 लीग में 150 मैचों में कुल 160 विकेट लिए हैं और वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं. उन्होंने एक बार मैच में पांच विकेट भी झटके हैं.

दिग्गज पेसर लसिथ मलिंगा भले ही संन्यास ले चुके हैं लेकिन वह आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले शीर्ष गेंदबाज हैं. मुंबई इंडियंस के इस पूर्व स्टार ने 122 मैच खेले और कुल 170 विकेट लिए हैं. उन्होंने 6 बार मैच में चार विकेट और एक बार पांच विकेट भी लिए हैं.

.