JOBS: युवाओं के लिए बड़ी खबर- योगी सरकार जल्द करेगी 1000 कंप्यूटर ऑपरेटर्स की भर्ती…

0
133
Uttar Pradesh Mukhyamantri Abhyudaya Yojana will be implemented from Basant Panchami from 16 February
.

करियर डेस्क. नौकरी की तलाश कर रहे उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए बड़ी खबर है. उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही 1000 कंप्यूटर ऑपरेटर्स की भर्ती करेगी. ये ऑपरेटर्स राज्य की 350 तहसीलों में नियुक्त किए जाएंगे.

प्रशासन ने इस भर्ती प्रक्रिया की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. सरकार ने राजस्व परिषद में भर्ती के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. सरकार के अनुसार कैटेगरी-1 और दो के अंतर्गत आने वाली तहसीलों में अधिकतम चार कंप्यूटर ऑपरेटर्स की नियुक्ति होगी जबकि कैटेगरी-3 और चार की तहसीलों में दो कंप्यूटर ऑपरेटर्स रखे जा सकते हैं.

बता दें कि दूसरी कैटेगरी में 200 से 300, तीसरी में 100-200 और चौथी कैटेगरी में 100 से कम खतौनी की नकल निकालने वाली तहसीलें आएंगी.

कंप्यूटर ऑपरेटर्स की होगी आउटसॉर्सिंग

तहसील कंप्यूटर सेंटर (Tehsil Computer Center) पर कंप्यूटर ऑपरेटर्स की नियुक्ति आउटसोर्सिंग के जरिए होगी. मंडल आयुक्त न्यायालय में कंप्यूटरीकरण के लिए आवश्यकता अनुसार आउटसोर्सिंग पर आधारित तकनीकी जनशक्ति सेवा केंद्र बनाया जाएगा. इसके लिए व्यवस्था स्थानीय स्तर पर ही की जाएगी. सरकार आउटसोर्सिंग पर प्रति तकनीकी के हिसाब से जनशक्ति सेवा क्रय के लिए अधिकतम 25,000 रुपये खर्च करेगी. ऐसे ही व्यवस्था जिलाधिकारी न्यायालय में भी की जाएगी.

काम में आएगी तेजी

तहसीलों में कंप्यूटर सेंटर खुलने के बाद पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो जाएगी. लोगों को खसरा, खतौनी, जमीन का नक्शा, विरासत निकलवाने जैसे काम सुविधाजनक हो जाएंगे. साथ ही आय, जाति और निवास जैसे प्रमाण पत्र निकालने के काम में भी तेजी आएगी. बता दें कि उत्तर प्रदेश में भू अभिलेखों कें कंप्यूटरीरण का कार्य 2005 में ही शुरू हो गया था. वर्तमान में upbhulekh.gov.in की मदद से यह सेवाएं ऑनलाइन ली जा सकती हैं.

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here