IND women vs SA women: टीम इंडिया ने हारी सीरीज, अब लेग स्पिनर ने बताई हार की असली वजह

0
102
Leg-spinner Poonam Yadav
.

स्पोर्ट्स डेस्क. भारत की लेग स्पिनर पूनम यादव (Poonam Yadav) ने मंगलवार को स्वीकार किया कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में भारत की हार में घरेलू टीम के स्पिनरों के लचर प्रदर्शन की अहम भूमिका रही और वे अब भी यह प्रयास कर रहे हैं कि अनुकूल पिच नहीं होने पर कैसे प्रदर्शन में सुधार किया जाए. अपने मजबूत स्पिन गेंदबाजी आक्रमण के लिए पहचानी जाने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्पिन गेंदबाजों ने मौजूदा सीरीज में निराश किया है, जिससे साउथ अफ्रीका की टीम पांच मैचों की सीरीज में चार मैचों के बाद ही 3-1 की विजयी बढ़त बना चुकी है. चार मैचों में पांच विकेट चटकाने वाली राजेश्वरी गायकवाड़ के अलावा अन्य स्पिन गेंदबाज उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाईं.

विकेट से मदद न मिलने पर किए जाने वाले बदलाव पर चर्चा

पूनम ने बुधवार को होने वाले पांचवें वनडे मैच से पहले कहा कि हमने साउथ अफ्रीका को उसके घर में हराया था और जब वे यहां आए थे तब भी हमने उन्हें हराया था, लेकिन अब हमारा स्पिन आक्रमण सफल नहीं रहा. उन्होंने कहा कि इसलिए हमने बात की है कि अभ्यास सत्र में हम क्या कर सकते हैं. हमने चर्चा की है कि अगर विकेट से मदद नहीं मिलती है तो हमें क्या करना है? जब विकेट से मदद नहीं मिलती है तो हम क्या बदलाव कर सकते हैं, हम इस पर ध्यान लगा रहे हैं.

टी20 सीरीज के बेहतर प्रदर्शन पर नजर

पूनम ने हालांकि उम्मीद जताई कि शनिवार से शुरू हो रही टी20 सीरीज में टीम बेहतर प्रदर्शन करेगी. उन्होंने कहा कि टी20 में हम बेहतर प्रदर्शन करने का प्रयास करेंगे. शायद एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में हम अपनी योजनाओं को लागू नहीं कर पाए, लेकिन हम इस पर काम कर रहे हैं और आगामी मैचों में इसमें सुधार करेंगे. लेग स्पिनर पूनम सीरीज के चार मैचों में अब तक एक भी विकेट नहीं चटका पाई हैं. पूनम ने कहा कि सीनियर खिलाड़ी होने के नाते टीम में मेरी जो भूमिका है, मैं इन मैचों में उस पर खरी नहीं उतर पाई, लेकिन आगामी मैचों में मैं प्रयास करूंगी और टीम की जरूरत के अनुसार प्रदर्शन करूंगी, क्योंकि टी20 में आपको विकेट चटकाने के अलावा बल्लेबाजों को रन बनाने से भी रोकना होता है.

हरमनप्रीत कौर की गेंदबाजी से टीम को मदद

कप्तान मिताली राज ने वनडे सीरीज के दौरान कई बाद उपकप्तान हरमनप्रीत कौर को गेंदबाजी सौंपी और पूनम ने कहा कि टी20 कप्तान अगर सबसे छोटे फॉर्मेट में भी गेंदबाजी करती हैं तो इससे टीम को मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि हमने इस बारे में थोड़ी बात की, उन्होंने पूछा कि उनकी गेंदबाजी कैसी थी क्योंकि मैदान पर गेंदबाज ही दूसरे गेंदबाज की मदद कर सकता है. वह अपनी गेंदबाजी पर काम कर रही है और उन्हों ने अच्छा प्रदर्शन किया है. अगर वह टी20 में गेंदबाजी करती हैं तो इससे हमारी टीम को मदद मिलेगी.

.