LIC IPO: इसी साल आएगा एलआईसी का आईपीओ, वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगाई मुहर…

0
315
.

New Delhi. केंद्न की मोदी सरकार ने बीते 1 फरवरी को अपना 2021 का बजट पेश कर दिया है। वित्त मंत्री निर्मणा सीतारमण द्वारा एक संतुलित बजट पेश किया गया है। ये बजट अर्थव्यवस्था की रफ्तार को तेज करने का काम करेगा बल्कि पांच खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य पान में भी मदद करेगा। इससे देश में बढ़ी बेरोजगारी पर काबू पाने और बाजार में मांग बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट भाषण के एक बड़ा ऐलान किया. वित्‍त मंत्री ने कहा था कि इस साल सरकार दो सरकारी बैंकों में अपनी हिस्‍सेदारी कम करेगी. साथ ही शेयर बाजार में ट्रेड और निवेश करने वाले लोगों के लिए भी वित्‍त मंत्री ने बताया कि इस साल भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC का IPO भी आने वाला है.
हालांकि इस बात की संभावना पहले भी जताई जा रही थी कि एलआईसी (LIC) का IPO आएगा, अब इस पर वित्‍त मंत्री ने भी मोहर लगा दी है. उम्‍मीद की जानी चाहिए कि जल्‍द ही एलआईसी (LIC) का IPO लांच हो जाएगा. एलआईसी (LIC) IPO के लिए सरकार संसद के इसी सत्र में जरूरी बदलाव भी लेकर आएगी.

आपको बता दें कि एलआईसी (LIC) के IPO के लिए सरकार पहले से ही तैयार थी, लेकिन माना जा रहा है कोरोना वायरस के कारण इसमें कुछ देरी हुई है, लेकिन अब इसी सत्र में बदलाव लाकर जल्‍द ही IPO लांच कर दिया जाएगा. बता दें कि सरकार एलआईसी (LIC) में करीब 25 फीसदी हिस्‍से दारी बेचना चाहती है, इसके लिए एक एककर स्‍टेप बाई स्‍टेप काम किया जाएगा. वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में एलआईसी (LIC) का वैल्यूएशन 32.8 लाख करोड़ रुपये था.

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here