Look Back 2020: विवादों में रहा साल 2020, इन 10 कॉन्ट्रोवर्सी से दहला बॉलीवुड !

0
730
.

मनोरंजन डेस्क। साल 2020 ऐसा जाएगा किसी ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा. दुनियाभर के लोगों के लिए यह साल मुश्किलों भरा था. इस साल लोगों ने अपनों को मरते देखा, बिछड़ते देखा, बॉलीवुड में भी कोरोना काल में काफी हलचल देखने को मिली. इंडस्ट्री के तौर पर बॉलीवुड ने काफी उतार-चढ़ाव देखे. सिनेमाघर बंद होने की वजह से कई फिल्मों की रिलीज टल गई तो कई प्रोजेक्ट भी डिले हो गए. इसके साथ ही इस साल बॉलीवुड में कई विवाद भी खड़े हुए जिन्हें लेकर खूब चर्चाएं हुईं. 2020 के खत्म होने पर हम आपको याद दिला रहे हैं सिनेमा जगत से जुड़ी उन 10 कॉन्ट्रोवर्सी के बारे में जो इस साल सुर्खियों में बनी रहीं.

सुशांत सिंह राजपूत की मौत ( Death of Sushant Singh Rajput)

इस साल बॉलीवुड से जुड़ी सबसे बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी रही एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या. जब देश में कोरोना के आंकड़ों में लगातार वृद्धि हो रही थी और लॉकडाउन के दौर से देश गुजर रहा था तब अचानक सुशांत की मौत ने लोगों को चौंका दिया था. सुशांत ने मुंबई में अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. इस खबर ने देश में मानो शोक की लहर ला दी थी. लोग हैरान थे कि ऐसा हो कैसे गया! सुशांत की मौत के बाद उनकी फैमिली ने पटना में सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के खिलाफ एफआईआर दर्ज की. उन्होंने सुशांत को मारने का आरोप रिया पर लगाया. इसके बाद रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी और सुशांत की मौत की सीबीआई जांच की मांग शुरु हो गई. केस को सीबीआई को सौंपा गया और जांच चलती रही. इस बीच सीबीआई ने कहा कि उनकी हत्या के कोई सबूत नहीं मिले हैं. उनकी मौत आत्महत्या ही लग रही है. सुशांत के चाहने वालों में कई बॉलीवुड सेसेब्स भी आ गए जो ठीक ढंग से जांच की मांग करने लगे.

बॉलीवुड का ड्रग्स कनेक्शन (Bollywood drugs)

सुशांत की मौत से बॉलीवुड में ड्रग्स मामले ने बड़ा रूप ले लिया. दरअसल जब सुशांत केस की जांच शुरु हुई तो उनकी गर्लफ्रेंड और एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती पर शक की सूई घूमने लगी. जब सीबीआई ने अपने हाथों में केस लिया तो रिया के तार ड्रग्स से भी जुड़े मिले. इस मामले में एनसीबी की एंट्री हुई और फिर एक के बाद एक कई बड़े सितारों के नाम सामने आ गए. दीपिका पादुकोण, सारा अली खान, रिया चक्रवर्ती, श्रद्धा कपूर, रकुल प्रीत सिंह, भारती सिंह जैसे कई सेलेब्स का नाम सामने आया था.

नेपोटिज्म पर विवाद (Nepotism)

सुशांत की मौत ने जहां बॉलीवुड के तार ड्रग्स से जोड़े वहीं दूसरी ओर बॉलीवुड में नेपोटिज्म को लेकर चर्चा शुरु हो गई. लोगों ने बॉलीवुड के कई परिवारों और कलाकारों पर ये इल्जाम लगाया कि उनके द्वारा नेपोटिज्म को बढ़ावा देने के चलते सुशांत जैसे अच्छे कलाकार इंडस्ट्री में टिक नहीं पाते. लोगों ने कहा कि निर्माता निर्देशक सिर्फ स्टार किड्स को ही आगे बढ़ने का मौका देते हैं. ऐसे में कई बड़े कलाकारों ने इस मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया दी. कुछ सेलेब्स भड़ गए तो कुछ ने कोई टिप्पणी नहीं की. अक्षय कुमार ने तो एक वीडियो जारी कर लोगों से अपील की कि इन मुद्दों के चलते लोग फिल्में ना बॉयकॉट करें.

कंगना रनौत (Kangana Ranaut) और महाराष्ट्र सरकार के बीच युद्ध

इस साल कंगना रनौत का गुस्सा चरम पर रहा. कंगना ने कई लोगों से ट्विटर वॉर की. सुशांत के मामले के बाद कंगना खुलकर सामने आईं बॉलीवुड के कई दिग्गज कलाकारों पर इल्जाम लगाना शुरु कर दिया. उन्होंने ड्रग्स मामले में ये तक कह दिया कि तमाम बड़े एक्टर्स का डोप टेस्ट करवाया जाए तो पता चल जाएगा कि सब ड्रग्स लेते हैं. उन्होंने मुंबई पुलिस और महाराष्ट्र सरकार पर भी सुशांत मामले की जांच को लेकर कई गंभीर आरोप लगाए. उनके और संजय राउत के बीच की लड़ाई सुर्खियों में बनी रही. कंगना ने एक ट्वीट में कहा कि मुंबई अब पीओके जैसी लगने लगी है. इस ट्वीट के बाद काफी विवाद हुआ. इन सबके बाद बीएमसी ने मुंबई में कंगना के ऑफिस को तोड़ दिया. बीएमसी के मुताबिक कंगना को बीएमसी की तरफ से अवैध निर्माण के लिए नोटिस भेजा गया था.

कंगना (Kangana Ranaut) Vs दिलजीत, उर्मिला, स्वरा, कुनाल कामरा, तापसी पन्नू

इस साल कंगना अलग-अलग मुद्दों को लेकर चर्चा में रहीं. उन्होंने कई मुद्दों पर बयानबाजी की. जिसका असर ये रहा कि वो कई सेलेब्स से ट्विटर पर लड़ाई करती नजर आईं. इन तमाम लड़ाइयों में कंगना और दिलजीत के बीच की ट्विटर वॉर सबसे ज्यादा खबरों में रही. कंगना ने किसान आंदोलन में शामिल एक बुजुर्ग महिला पर अपमानजनक टिप्पणी की थी जिसके बाद दिलजीत दोसांझ ने उनको कड़ा जवाब दिया. उनके इस ट्वीट वॉर पर लोगों ने खूब चर्चा की. इस लड़ाई में ज्यादा लोग दिलजीत के साथ खड़े नजर आए. यही नहीं, कंगना के ड्रग्स वाले और मुंबई वाले बयान पर उर्मिला मातोंडकर, स्वरा भास्कर, अनुराग कश्यप और तापसी पन्नू जैसे सेलेब्स ने कंगना के साथ ट्विटर पर लड़ाई की.

सोनू निंगम (Sonu Nigam) और टी-सीरीज में लड़ाई

सुशांत की मौत के बाद सोनू निगम ने एक वीडियो जारी कर कहा कि सुशांत की ही तरह म्यूजिक इंडस्ट्री में कई सिंगर आत्महत्या करेंगे. कॉन्ट्रोवर्सी तब खड़ी हुई जब सोनू निगम ने टी सीरीज के मालिक भूषण कुमार पर कई आरोप लगाए और उन्हें म्यूजिक इंडस्ट्री का माफिया कहा. इसके बाद भूषण की वाइफ दिव्या खोसला कुमार ने एक वीडियो शेयर करते हुए कहा कि सोनू को टीसीरीज ने ही ब्रेक दिया था और वो इतने बड़े सिंगर हैं तो उनका इस तरह से बयान देना ठीक नहीं है.

करण जौहर (Karan Johar) और मधुर भंडारकर से जुड़ा विवाद

करण जौहर और मधुर भंडारकर के बीच विवाद एक वेब सीरीज को लेकर खड़ा हुआ था. दरअसल द फैब्यूलेस लाइफ ऑफ बॉलीवुड वाइफ्स नाम से करण जौहर का एक शो नेटफ्लिक्स पर आया था जिसके नाम को लेकर विवाद खड़ा हुआ था. मधुर ने ट्वीट के माध्यम से ये जानकारी दी कि उन्होंने करण को ये अनुमति नहीं दी है कि वो उनके अगले प्रोजेक्ट, बॉलीवुड वाइफ्स का नाम कॉपी करें. करण ने नाम को बदल कर इस्तेमाल किया था. करण ने मधुर की आपत्ति पर पोस्ट डालकर बताया कि उनका नाम कुछ और था. दोनों के बीच ट्विटर पर ही काफी बयानबाजी हुई थी.

जया बच्चन (Jaya bachchan) और रवि किशन के बीच संसद में बयानबाजी

बॉलीवुड में ड्रग्स के मामले की चर्चा संसद में भी की गई. रवि किशन ने एनसीबी की तारीफ की जिन्होंने छानबीन करते हुए कई लोगों को ड्रग्स के मामले में पकड़ा मगर जया बच्चन ने इंडस्ट्री का साथ दिया. जया ने संसद में कहा कि मुझे दुख है कि इंडस्ट्री के ही एक व्यक्ति ने इंडस्ट्री के खिलाफ बोला. सिर्फ कुछ लोगों के कारण पूरी इंडस्ट्री का नाम नहीं खराब किया जा सकता है. ये लोग जिस थाली में खाते हैं उस थाली में ही छेद कर देते हैं.

जब विवादों में घिर गई छपाक, सड़क 2, लक्ष्मी

साल 2020 में सिर्फ सेलेब्स ही नहीं फिल्मों ने भी विवादों के कारण सुर्खियां बटोरीं. फिल्म छपाक के रिलीज के वक्त दीपिका पादुकोण, दिल्ली के जेएनयू में चल रहे छात्रों के प्रोटेस्ट में उनका साथ देने के लिए जेएनयू गई थीं. इस वजह से लोगों ने उनकी फिल्म को बॉयकॉट करने का निर्णय लिया. फिल्म ने इस विवाद के कारण बड़े पर्दे पर उतना कमाल नहीं किया.

सड़क-2 के साथ भी कुछ ऐसा हुआ कि फिल्म बड़े पर्दे पर फ्लॉप हो गई. सुशांत की मौत के बाद उठे नेपोटिज्म के मुद्दे ने लोगों को इतना आक्रोशित कर दिया था कि सड़क-2 के ट्रेलर को लोगों ने यूट्यूब पर इतना डिस्लाइक किया कि फिल्म का ट्रेलर दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा डिस्लाइक किया जाने वाला वीडियो बन गया.

लक्ष्मी फिल्म ने भी नेपोटिज्म से लेकर लव जिहाद और धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप झेला. मेकर्स ने यूट्यूब पर लाइक-डिस्लाइक को ही गायब कर दिया. उसके बाद एक धार्मिक संगठन ने धार्मिक भावनाएं आहत करने का भी इसपर आरोप लगाया.

अ सूटेबल बॉय और आश्रम से जुड़ी कॉन्ट्रोवर्सी (A suitable boy)

धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए सिर्फ फिल्मों पर ही नहीं, वेब सीरीज पर भी आरोप लगा. मीरा नायर की वेब सीरीज ने काफी आलोचना झेली और फिल्म पर केस भी दर्ज हुआ. दरअसल फिल्म में एक सीन में कपल को मंदिर के अंदर किस करते हुए दिखाया गया था. इसके साथ ही आश्रम वेब सीरीज में भी धार्मिक भावनाएं आहत करने और धर्मगुरुओं की बुरी छवि दिखाने के लिए इस वेब सीरीज को लेकर भी काफी विवाद हुआ था.

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here