लखनऊ- द्वादश ज्योतिर्लिंग धाम में शिव विवाह के बाद बनेगा हिन्दू नववर्ष कलेण्डर

0
347
Dwadash Jyotirlinga Dham
.

लखनऊ। राजधानी के सदर बाजार स्थित द्वादश ज्योर्तिलिंग धाम में महाशिवरात्रि महोत्सव की तैयारियां तेजी से चल रही है। मन्दिर में रंगाई पुताई के साथ सजावट की तैयारियां चल रही हैं। मन्दिर के सेवादार अवनीश अग्रवाल, अंकुर अग्रवाल, सचिन अग्रवाल ने बताया कि महाशिव रात्रि पर्व 11 मार्च को धूमधाम से मनाया जायेगा।

उन्होंने बताया कि शिवरात्रि पर्व भगवान शिव के विवाह का पर्व है इस लिए मन्दिर के महादेव को पगडी, सेहरा पहनाकर दूल्हे के रुप में श्रंगार होगा। इसके अलावा शिव के विवाह की रस्म भी अदा की जायेंगी। महिलाओं द्वारा विशेष प्रकार के सुन्दर विवाह गीत प्रस्तुत किये जायेंगे।

वरिष्ठ सेवादार आकाश चोपडा, रितेश अग्रवाल, आलोक सिंघल ने बताया कि शिवरात्रि की पूर्व संध्या पर पूरी रात 12 शिवलिंगों पर महारुद्राभिषेक किया जाएगा। इसके साथ ही शिव तांडव का पाठ भी किया जाएगा। शाम को भोलेनाथ को छप्पन व्यंजन भोग एवं 56 सौभाग्यशाली जोड़ो द्वारा महाआरती की जाएगी। उसके बाद भजन संध्या रात्रि 11 बजे तक चलेगी। बाबा को 56 भोग अर्पित किये जाएंगे। इसके साथ ही बाबा के प्रसाद के रूप में ठंडाई, मक्खन आदि 56 व्यंजनों का वितरण किया जाएगा। उसके बाद 11 मार्च को शिवरात्रि के दिन भोर से दर्शन का क्रम शुरु होगा जो देर रात तक चलेगा। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए मन्दिर में भक्त गण मास्क लगाकर ही दर्शन कर सकेंगे। मंदिर परिसर को भी दिन में कई बार सैनिटाइज किया जाएगा। भक्तों के लिए हैंड सैनिटाइजर की भी व्यवस्था रहेगी।

शिव विवाह के बाद बटेगा हिन्दू नववर्ष कलेण्डर

अवनीश अग्रवाल, अंकुर अग्रवाल ने बताया कि मन्दिर में 11 की शाम शिव पार्वती विवाह के बाद मन्दिर द्वारा प्रकाशित हिन्दू नववर्ष कलेण्डर भक्तों को बांटा जायेगा। मोहित अग्रवाल ने बताया कि मन्दिर में अप्रैल से मार्च तक होने वाले कार्यक्रम की इस कलेण्डर में पूरी जानकारी प्रकाशित की गई है। इसके साथ ही द्वादश ज्योर्तिलिंगों की भी ज्ञानवर्धक जानकारी दी गई है।

.