लखनऊ- ASI सुंदर यादव की बेटी नीलिमा यादव बनेंगी यूपी मे अफसर, परीक्षा में हासिल की 8वीं रैंक

0
925
.

लखनऊ. यूपी लोक सेवा आयोग ने बुधवार को सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य एवं विशेष चयन) 2019 (UPPSC PCS Result 2019) का अंतिम परिणाम घोषित किया। आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि कुल 25 प्रकार के पदों के लिए उपलब्ध 453 रिक्तियों के सापेक्ष 434 अभ्यर्थियों को अंतिम रूप से सफल घोषित किया गया है। दिल्ली पुलिस में ASI के रूप में तैनात सुंदर सिंह यादव की बेटी नीलिमा यादव अब उत्तर प्रदेश में प्रशासनिक अधिकारी बनेंगी। उन्होंने साल 2019 के उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की राज्य संयुक्त अपर सबआर्डिनेट परीक्षा में आठवां स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि उनका सपना आइएएस बनकर देश की सेवा करना है।

दक्षिणी दिल्ली के पर्यावरण एन्क्लेव में रहने वालीं नीलिमा यादव ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली से प्राप्त की है। इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज से साल 2012 में मैथमैटिक्स आनर्स किया। इसके पश्चात एमबीए कर प्रशासनिक सेवाओं की तैयारी कर रही थीं। उनके पिता सहायक उपनिरीक्षक के रूप में मालवीय नगर थाने में तैनात हैं।

वहीं, उनकी मां शकुंतला यादव दिल्ली में ही सरकारी स्कूल में शिक्षिका हैं। उनकी बड़ी बहन आइआइएम अहमदाबाद में शोधकार्य कर रही हैं, जबकि छोटा भाई अभी स्नातक कर रहा है। नीलिमा ने बताया कि उनका लक्ष्य संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफल होकर प्रशासनिक अधिकारी बनने का है। वह अपर सबआर्डिनेट परीक्षा में पहली बार शामिल हुईं और सफलता हासिल की। वह आगे भी अपनी तैयारियों को जारी रखेंगी।

बता दे, इस परीक्षा में यूपी मथुरा के विशाल सारस्वत ने बाजी मारी है। वह परीक्षा में टॉप किए हैं। वहीं प्रयागराज के युगांतर त्रिपाठी को दूसरा स्थान मिला है। लखनऊ की पूनम गौतम को तीसरा स्थान मिला है। बिहार के मुजफ्फरपुर के कुनाल गौरव ने भी इस परीक्षा में चौथा स्थान हासिल करने में सफलता पाई है। पांचवें स्थान की बात की जाए तो यूपी के कांशीरामनगर की प्रियंका कुमारी को यह स्थान मिला है।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here