लखनऊ- PM मोदी आज करेंगे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ से जुड़े कार्यक्रमों का शुभारम्भ

0
112
.

लखनऊ. भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ से जुड़े शुरुआती कार्यक्रमों व गतिविधियों का शुभारम्भ 12 मार्च, यान आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया जाएगा। इसके क्रम में प्रदेश में स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े 04 स्थलों-काकोरी शहीद स्मारक (लखनऊ), शहीद स्मारक एवं स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय (मेरठ), शहीद स्मारक (बलिया) तथा झांसी का किला एवं पं0 दीन दयाल सभागार (झांसी) में ‘अमृत महोत्सव’ से सम्बन्धित शुरुआती कार्यक्रमों का आयोजन होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी लखनऊ के काकोरी स्थित शहीद स्मारक पर आयोजित होने वाले ‘अमृत महोत्सव’ से जुड़े शुरुआती कार्यक्रमों में प्रतिभाग करेंगे।

यह जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि 12 मार्च को आयोजित कार्यक्रमों के तहत 75 साइकिल सवार वॉलेण्टियर्स द्वारा 7500 मीटर ‘स्वतंत्रता की साइकिल रैली’ सुबह 10 बजे चयनित स्थलों (शहीद स्मारकों) पर पहुंचेगी। इसके बाद शहीद स्मारक स्थल पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। तिरंगे रंग के 75 गुब्बारे उड़ाकर आयोजन का शुभारम्भ होगा तथा पुलिस बैण्ड द्वारा राष्ट्रधुन वादन होगा। इनके अलावा, राष्ट्रभक्ति पर कविता पाठ, स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित नुक्कड़ नाटक अथवा नृत्य नाटिका तथा देश भक्ति के लोकगीतों का आयोजन होगा।

प्रवक्ता ने बताया कि सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक मुख्य कार्यक्रम स्थल पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, उ0प्र0 तथा सूचना मंत्रालय, भारत सरकार के प्रेस इन्फॉरमेशन ब्यूरो के सहयोग एवं उ0प्र0 राजकीय अभिलेखागार के समन्वय से दाण्डी मार्च, चौरी-चौरा घटना सहित स्वतंत्रता संग्राम की प्रमुख घटनाओं, वर्ष 1971 युद्ध व कारगिल युद्ध पर आधारित अभिलेख प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। साथ ही, स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े विषयों पर संगोष्ठी/सेमिनार व निबन्ध प्रतियोगिताओं का आयोजन बेसिक व माध्यमिक शिक्षा के विद्यालयों एवं उच्च शिक्षा के महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों में किया जाएगा।

ज्ञातव्य है कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ भारत के स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की श्रृंखला है, जिसे जनभागीदारी भावना के साथ जन-उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। महोत्सव के शुरुआती कार्यक्रम 12 मार्च, 2021 से प्रारम्भ होंगे।

.