Mahashivratri Today Live Updates: महाकालेश्वर मंदिर में भगवान शिव का अभिषेक, दर्शन के लिए उमड़े सैकड़ों भक्त

0
298
.

धर्म डेस्क. हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के त्योहार का विशेष महत्व है। महाशिवरात्रि का त्योहार 11 मार्च 2021 यानि आज मनाया जा रहा है। फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को पड़ने वाली शिवरात्रि को महाशिवरात्रि (Mahashivratri) कहा जाता है। कहते हैं कि महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के दिन भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा करने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

महाशिवरात्रि का पावन पर्व आज देशभर में बड़े ही धूम धाम से मनाया जा रहा है। मंदिरों और शिवालयों में शिवभक्तों का उत्साह देखने को मिल रहा है। जहां परिसर और बम बम के जयकारों से गूंज रहे हैं। बात चाहे काशी की हो या फिर उज्जैन के महाकाल, सभी 12 ज्योर्तिलिंगों का श्रृंगार और जलाभिषेक सुबह से शुरू हो चुका है। भोले बाबा की पूजा अर्चना करने के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ यहां नजर आ रही है।

हालांकि कोरोना वायरस महामारी के बीच, राज्य सरकारों की तरफ से श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई प्रतिबंध और दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। आइए जानते हैं देश के विभिन्न परिसरों में कैसी है शिवभक्तों की धूम…

मध्यप्रदेश में उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि के अवसर पर भगवान शिव का अभिषेक किया गया।

जम्मू और कश्मीर: श्रीनगर में भक्त महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर शंकराचार्य मंदिर में पूजा और ‘हवन’ किया गया।

गोरखपुर: झारखंड के महादेव मंदिर में भारी संख्या में भक्त पहुंचे।

वाराणसी: काशी विश्वनाथ मंदिर के बाहर आज सुबह ‘दर्शन’ के लिए सैकड़ों भक्त यहां अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए।

हरिद्वार में आयोजित कुंभ-2021 मेले में आज महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर पहला शाही स्नान है। इस मौके पर हजारों शिव भक्तों ने महाशिवरात्रि के अवसर पावन डुबकी लगाई।

महाराष्ट्र: राज्य में कोविड 19 मामले बढ़ने पर, नासिक में त्र्यंबकेश्वर मंदिर (चित्र 1, 2 और 3) और मुंबई में बाबूनाथ मंदिर (चित्र 4) भक्तों के लिए बंद रहेगा।

.