मथुरा: बिना OTP के चिकित्सक दंपति के खाते से हैकरों ने निकाल लिए साढ़े 9 लाख, केज दर्ज

0
41
Mathura: Hackers
.

फर्स्ट आई न्यूज डेस्कः

मथुरा. उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में साइबर हैकरों ने चिकित्सक दंपति के बैंक खाते से साढ़े नौ लाख रुपए उड़ा लिए. हालांकि, दंपति ने पता चलने के बाद उन्होंने इस संबंध में पुलिस की साइबर प्रकोष्ठ में मुकदमा दर्ज करा दिया है. वहीं, पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है. पुलिस के मुताबिक, इस मामले में खास बात यह है कि इतनी बड़ी रकम निकालने के लिए बैंक द्वारा न तो उनसे ओटीपी मांगा गया, न ही भुगतान के बाद उनके पास इसकी जानकारी देने संबंधी मैसेज भेजा गया.

साइबर प्रकोष्ठ प्रभारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार शहर के आकाशवाणी क्षेत्र में नर्सिंग होम संचालक डॉ. अनुराग गुप्ता एवं डॉ. आरती गुप्ता का एक निजी बैंक में संयुक्त बचत खाता है. प्रकोष्ठ ने बताया कि तीन मार्च को उन्होंने जरूरत पड़ने पर किसी को भुगतान करना चाहा तो उन्हें बैंक द्वारा खाते में पर्याप्त राशि न होने की जानकारी दी गई. बैंक से पता किया तो मालूम पड़ा कि विगत 27 फरवरी को ही खाते में मौजूद 9 लाख 42 हजार की राशि उनके खाते से किसी अन्य खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है. गुप्ता ने बताया कि बगैर ओटीपी नंबर आए बैंक खाते से इतनी बड़ी राशि निकाल ली गयी, इससे यह तो स्पष्ट है कि अब बैंक में भी पैसा सुरक्षित नहीं है. उन्होंने तहरीर देकर मुकदमा दर्ज करा दिया है.

तीन बार में 30 हजार रुपये निकाल लिए
 नोएडा (Noida) के सेक्टर 11 में रहने वाले वाली एक महिला के अंगूठे का क्लोन बनाकर अज्ञात बदमाशों ने बैंक ग्राहक सेवा केंद्र (Bank Customer Service Center) के माध्यम से खोले गए खाते से 30 हजार रुपये निकाल लिए. एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पुलिस घटना की रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच कर रही है. थाना सेक्टर 24 के थाना अध्यक्ष प्रभारी निरीक्षक ज्ञान सिंह ने बताया कि सेक्टर 11 में रहने वाले राजेश सिन्हा ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उनकी पत्नी माधुरी सिन्हा का बैंक ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से एक खाता खुला था. उन्होंने बताया कि पीड़ित का आरोप है कि एक से तीन मार्च के बीच अज्ञात बदमाशों ने उनकी पत्नी के अंगूठे के निशान का क्लोन तैयार करके ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से तीन बार में 30 हजार रुपये निकाल लिए.

क्लोन तैयार कर खाते से पैसा निकलवाया है
सिंह ने बताया कि घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है. नोएडा में इस तरह का यह पहला अपराध बताया जा रहा है, जिसमें अपराधियों ने अंगूठे का क्लोन तैयार कर खाते से पैसा निकलवाया है.

.