मुरादाबाद- CM योगी सामूहिक विवाह कार्यक्रम में पहुंचे, दिया नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद

0
207
.

Lucknow. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुरादाबाद में कन्या विवाह सहायता योजना के तहत उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की 2,754 पुत्रियों के सामूहिक विवाह कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। उन्होंने मुरादाबाद मण्डल के पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की पुत्रियों के सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 2,754 नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया। इनमें हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई व बौद्ध आदि सम्प्रदायों के दम्पत्ति शामिल थे। उन्होंने लाभार्थियों को सामूहिक विवाह हितलाभ प्रमाण पत्र प्रदान किए।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मुरादाबाद जनपद के विकास के लिए 183.10 करोड़ रुपए लागत की 48 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया। इनमें 103.69 करोड़ रुपए लागत की 36 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं
79.41 करोड़ रुपए की 12 परियोजनाओं का शिलान्यास सम्मिलित है।

मुख्यमंत्री ने सामूहिक विवाह कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए परिणय सूत्र में बंधने वाले नवविवाहित जोड़ों के सुखद दाम्पत्य जीवन एवं उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बिना किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गों के विकास एवं कल्याण हेतु कार्य कर रही है। निर्माण श्रमिकों की पुत्रियों के सामूहिक विवाह कार्यक्रम का मण्डल स्तरीय वृहद आयोजन जनकल्याण और विकास के प्रति समर्पित राज्य सरकार की प्रतिबद्धता का एक जीवन्त उदाहरण है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि निर्माण श्रमिक, राष्ट्र निर्माण के प्रति समर्पित हैं। प्रदेश सरकार उनके परिवार के कल्याण की जिम्मेदारी बखूबी निभा रही है। निर्माण श्रमिकों के कल्याण हेतु कई महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इनमें मातृत्व शिशु एवं बालिका मदद सहायता योजना, मेधावी छात्र पुरस्कार योजना, सन्त रविदास शिक्षा सहायता योजना, चिकित्सा सुविधा सहायता योजना, शौचालय सुविधा सहायता योजना, आवास सहायता योजना, निर्माण कामगार मृत्यु एवं दिव्यांगता सहायता एवं अक्षमता पेंशन योजना आदि सम्मिलित है। यह योजनाएं श्रमिकों की विभिन्न जरूरत के लिए सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से संचालित की जा रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भवन एवं अन्य सन्निर्माण प्रक्रियाओं में लगे असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के तहत अपना पंजीकरण कराकर इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करना चाहिए, जिससे उनका जीवन स्तर बेहतर हो और उनकी सामाजिक व आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सके।

मुख्यमंत्री जी कहा कि प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के सिद्धान्त का अनुसरण करते हुए गरीबों, मजदूरों, महिलाओं, नौजवानों, किसानों व वंचितों को विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचा रही है। गांव, गरीब, किसान आदि राज्य सरकार के एजेण्डे में हैं। अन्नदाता किसान के जीवन में खुशहाली, देश की उन्नति का आधार है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह हमारी भारतीयता की ही ताकत है, जिसके तहत सामूहिक विवाह कार्यक्रम का वृहद आयोजन सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुआ है। सामूहिकता की शक्ति पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि देश-प्रदेश ने सफलता के साथ वैश्विक महामारी कोविड-19 का प्रबन्धन एवं नियंत्रण किया, इससे विश्व की धारणा में व्यापक सकारात्मक बदलाव आया है। विश्व पटल पर भारत की विशिष्ट पहचान स्थापित हुई है।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here