मोदी सरकार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा, इन फसलों की बढ़ाई MSP…

0
95
.

नई दिल्ली. केन्द्र की मोदी सरकार ने बुधवार को किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। मोदी कैबिनेट ने बुधवार को विपणन सीजन 2021-22 के लिए खरीफ फसलों के लिए MSP को मंजूरी दी है. केंद्र सरकार ने कहा है कि पिछले वर्ष की तुलना में एमएसपी में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी की सिफारिश की गई है. तिल में 452 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की सिफारिश की गई है. वहीं अरहर और उड़द की न्यूनतम समर्थन मूल्य में 300 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की सिफारिश की गई है.

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि देश के किसानों की आय दोगुनी करने के लिए मोदी सरकार प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि खरीफ विपणन मौसम 2021-22 के लिए सभी खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने मंजूरी दी है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार का MSP को उत्पादन लागत के 1.5 गुना (अथवा उत्पादन लागत पर कम से कम 50 फीसदी मुनाफा) के स्तर पर निर्धारित करने की दिशा में एक क्रन्तिकारी फैसला है.

MSP है और MSP आगे भी रहेगी: नरेंद्र सिंह तोमर

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में विगत 7 वर्षों में लगातार कृषि के क्षेत्र में एक के बाद एक अनेक ऐसे निर्णय हुए जिससे किसान की आमदनी बढ़े. उन्होंने कहा कि किसान महंगी फसलों की ओर आकर्षित हो, किसान के घर में खुशहाली आये और खेती फायदे का सौदा बने. उन्होंने कहा कि MSP है और MSP आगे भी रहेगी. लगातार रबी और खरीफ की MSP घोषित भी की जा रही है. MSP चल रही है, MSP बढ़ रही है और MSP पर खरीद भी बढ़ रही है.

.