मुंबई- भारत का पहला मिरे एसेट निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज ईटीएफ लांच…

0
142
.

बिजनेस डेस्क. इक्विटी और ऋण क्षेत्र में देश में सबसे तेजी से बढ़ते फंड हाउसों में से एक मिरे एसेट इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स (इंडिया) प्रा. लिमिटेड ने आज भारत का पहला ईटीएफ ट्रैकिंग निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स – ‘ मिरे एसेट निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज ईटीएफ’ लॉन्च करने की घोषणा की है जो ओपन-एंडेड निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज टोटल रिटर्न इंडेक्स पर आधारित है। एनएफओ आवेदन के लिए 22 जुलाई 2021 को खुलकर 29 जुलाई 2021 को बंद हो रहा है।

इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें…

  • इसमें वित्तीय सेवाओं में न सिर्फ बैंक बल्कि अन्य उद्योग जैसे एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी), बीमा, पूंजी बाजार आदि शामिल हैं, जहां वर्तमान में लोग प्रमुखता से निवेश कर रहे हैं।

  • इसमें निवेशकों को उस क्षेत्र में निवेश करने का अवसर प्रदान किया जा रहा है जो अर्थव्यवस्था के समग्र विकास के लिए आवश्यक कारकों में से एक है।

  • वित्तीय सेवाएं काफी विस्तृत क्षेत्र है जो डिजिटलीकरण, नए उत्पादों और सेवाओं के कारण तेजी से विस्तार के दौर से गुजर रहा है।

  • सभी क्षेत्रों में कम बाजार पहुंच इसे विकास के लिए अधिक जगह प्रदान करती है।

  • कम से कम 5 वर्षों के लिए निवेश वाले निवेशकों के लिए आदर्श.

मिरे एसेट इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स (इंडिया) प्रा.लि. के सीईओ स्वरूप मोहंती ने कहा कि ” मिरे एसेट पैसिव उत्पादों का एक मजबूत निवेश विकल्प बनाने का प्रयास कर रहा है जो निवेशकों को कम लागत पर बाजार के विभिन्न क्षेत्रों में अंतर्निहित इंडेक्स आधारित निवेश उत्पाद में निवेश करने का मौका प्रदान करेगा। इस प्रयास में, हम अब मिरे एसेट निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज ईटीएफ लॉन्च कर रहे हैं।

हालांकि वित्तीय सेवा क्षेत्र में बड़ी गति से वृद्धि हुई है और इसके वित्तीय समावेशन में सुधार हुआ है, फिर भी हमें वैश्विक औसत तक पहुंचने के लिए अभी भी एक लंबा सफर तय करना है। नवीन प्रौद्योगिकी द्वारा समर्थित नए उत्पादों और सेवाओं के आगमन के साथ, वित्तीय सेवाओं का दायरा आने वाले वर्षों में काफी बढ़ा है, जो इसे निवेश करने के लिए आकर्षक क्षेत्र बनाता है। ”

मिरे एसेट निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज ईटीएफ वित्तीय सेवा क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाली 20 कंपनियों में अप्रत्यक्ष रूप से निवेश करने का मौका प्रदान करेगा। सूचकांक का 16 वर्षों से अधिक का समृद्ध इतिहास है और इसने पिछले 5 वर्षों में निफ्टी 50 इंडेक्स द्वारा 15.1% और निफ्टी बैंक इंडेक्स द्वारा 14.6% रिटर्न की तुलना में प्रति वर्ष 18.3% का रिटर्न प्रदान किया है (स्रोत: 30 जून, 2021 तक) . ईटीएफ का कुल व्यय अनुपात सिर्फ 13 बीपीएस होगा और इसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) दोनों में सूचीबद्ध किया जाएगा, जहां एसेट मैनेजमेंट कंपनी (एएमसी) द्वारा नियुक्त मार्केट मेकर द्वारा तरलता प्रदान की जाएगी।

एनएफओ अवधि के दौरान योजना में न्यूनतम प्रारंभिक निवेश 5,000 रुपये है और उसके बाद 1 रुपये के गुणक में निवेश किया जा सकेगा।

.