मंगल ग्रह से पर्सीवरेंस रोवर ने कलर्ड फोटो और सेल्फी भेजी, तो NASA ने किया सबसे सटीक लैंडिग का दावा

0
512
.

वर्ल्ड डेस्क. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के पर्सीवरेंस रोवर (Perseverance Rover) ने मंगल (Mars) ग्रह की सतह पर गुरुवार देर रात सफलतापूर्वक लैंडिंग के बाद अब पर्सीवरेंस रोवर (Perseverance Rover) ने दुनिया के लिए पहली कलर्ड फोटो और खुद की सेल्फी भेजी साझा की है। नासा की ये कोशिश लाल ग्रह पर मनुष्य को बसाने की उम्मीदों को लेकर बेहद अहम कदम है।

हेलो, दुनिया..मेरे घर का पहला नजारा

पर्सेवेरेंस रोवर ने जेजेरो (Jezero) नामक एक 820 फुट गहरे क्रेटर पर लैंडिंग की, साथी ही अपनी पहली सेल्फी दुनिया के साथ साझा की। पर्सेवरेंस रोवर के सोशल मीडिया अकाउंट से मंगल की फोटो और खुद की सेल्फी शेयर की गई है। इसके अलावा दूसरे ट्वीट में पीछे का नजारा भी दिखाया है। सफल लैंडिंग के बारे में धरती तक सिग्नल पहुंचने में साढ़े ग्यारह मिनट का समय लगा और यह समाचार मिलते ही तनाव का माहौल खत्म हो गया।

नासा का दावा, अब तक की सबसे सटीक लैंडिंग

पर्सीवरेंस मार्स रोवर (Perseverance Rover) गुरुवार को मंगल (Mars) पर जीवन की तलाश के लिए उतरा गया था। इसने भारतीय समय के अनुसार, गुरुवार और शुक्रवार की दरमियानी रात करीब दो बजे मार्स की सबसे खतरनाक सतह जजीरो क्रेटर पर लैंडिंग की। इस सतह पर कभी पानी हुआ करता था। नासा ने दावा किया है कि यह अब तक के इतिहास में रोवर की मार्स पर सबसे सटीक लैंडिंग है। पर्सीवरेंस रोवर लाल ग्रह से चट्‌टानों के नमूने भी लेकर आएगा।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here