कोविड टीकाकरण के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग को प्रोत्साहित किया जाए- योगी

0
60
.

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार की ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ की रणनीति प्रदेश में कोविड संक्रमण नियंत्रित करनेे में प्रभावी सिद्ध हो रही है। इस नीति को निरन्तर प्रभावी ढंग से लागू करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण अभी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए संक्रमण से बचाव के सम्बन्ध में थोड़ी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है। इसके दृष्टिगत कोरोना प्रोटोकाॅल का पूर्णतया पालन सुनिश्चित कराया जाए तथा कोविड-19 से बचाव और उपचार की व्यवस्था को प्रभावी रूप से जारी रखा जाए।

कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या 1,339 है

सीएम योगी आदित्यनाथ आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि विगत 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 88 नए मामले प्रकाश में आये हैं। इसी अवधि में 140 संक्रमित व्यक्तियों को सफल उपचार के बाद डिस्चार्ज किया गया है। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या 1,339 है। पिछले 24 घण्टों में प्रदेश में कुल 2,60,581 कोरोना टेस्ट किये गये। राज्य में अब तक कुल 06 करोड़ 18 लाख 53 हजार 252 कोरोना टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.6 प्रतिशत है।

कोरोना टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए

सीएम ने कहा कि प्रदेश में कोरोना टीकाकरण के प्रति लोगों को सतत जागरूक किया जाए। कोविड टीकाकरण की सुगमता के लिए आॅनलाइन स्लाॅट बुकिंग को प्रोत्साहित किया जाए। इससे वैक्सीनेशन सेण्टर पर भीड़ एकत्र नहीं होगी। उन्होंने कहा कि गांवों में काॅमन सर्विस सेन्टर के माध्यम से कोविड टीकाकरण हेतु प्रदान की जा रही निःशुल्क पंजीकरण सुविधा का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि अब तक 03 करोड़ 95 लाख 20 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है।

सीएम ने कहा कि जनप्रतिनिधियों द्वारा सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को गोद लेने के आह्वान का सकारात्मक प्रभाव दिख रहा है। ऐसे प्रयासों से स्वास्थ्य तंत्र को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। नगर निकायों में भी पार्षदों द्वारा स्वास्थ्य केन्द्रों को गोद लेने की व्यवस्था को गतिमान रखा जाए।

.