बेटे के व्यवसाय का प्रचार करने के चलते सवालों में घिरे पाकिस्तान राष्ट्रपति अल्वी

0
43
.

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी पर अपने निजी हितों के लिए अपने पद का दुरुपयोग करने को लेकर उंगलियां उठाई जा रही हैं  जिन्होंने अपने आधिकारिक पद का इस्तेमाल अपने पारिवारिक व्यवसाय को लाभ पहुंचाने के लिए किया और ट्विटर पर अपने बेटे को विदेशी निवेश लाने के लिए बधाई दी और उनकी सफलता की कामना की।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के राष्ट्रपति के बेटे, डॉ अवाब अल्वी ने हाल ही में ट्विटर पर यह घोषणा की है कि उनके पारिवारिक व्यवसाय, अल्वी डेंटल ने ब्रिंगिंग स्माइल्स यूएसए के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। अल्वी ने लिखा कि समझौते के तहत दोनों कंपनियां पाकिस्तान में सस्ती दंत चिकित्सा की सुविधा प्रधान करने के लिए दंत चिकित्सा पद्धतियों की एक श्रृंखला खोल रही हैं। एमओयू पर हस्ताक्षर की तस्वीर के बाद से पाकिस्तान में सोशल मीडिया पर इस मामले की व्यापक रूप से चर्चा हो रही है, जिसमें राष्ट्रपति की उपस्थिति दिखाई दे रही है। पाकिस्तान के राष्ट्रपति द्वारा अपने पारिवारिक व्यवसाय को लाभ पहुंचाने के लिए अपने आधिकारिक पद का उपयोग करने के बारे में सवाल उठाए जा रहे हैं जबकि अन्य ने तर्क दिया कि यह केवल एक पारिवारिक दायित्व था।

अल्वी डेंटल राष्ट्रपति के बेटे द्वारा संचालित एक निजी दंत चिकित्सा व्यवसाय है। जहां से 2018 में राष्ट्रपति नियुक्त होने के बाद डॉ. आरिफ अल्वी ने इस्तीफा दे दिया था। हालांकि प्रैक्टिस की वेबसाइट अभी भी राष्ट्रपति को एक दंत चिकित्सक और हमारी टीम के हिस्से के रूप में सूचीबद्ध करती है यहां तक कि एक नियुक्ति निर्धारित करने का विकल्प भी प्रदान करती है। जियो न्यूज के मुताबिक कराची के एक वरिष्ठ वकील ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि यह हितों के टकराव के बुनियादी सिद्धांतों का घोर उल्लंघन है। इसके अलावा गवर्नर हाउस का उपयोग और राष्ट्रपति की उपस्थिति राज्य के संसाधनों का अवैध उपयोग और राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो अध्यादेश, 1999, धारा 9 (ए) (4) के तहत एक अपराध है।

यह राष्ट्रपति की शपथ का भी उल्लंघन है जिसमें कहा गया है कि मैं अपने व्यक्तिगत हितों को अपने आधिकारिक आचरण या अपने आधिकारिक निर्णयों को प्रभावित करने की अनुमति नहीं दूंगा। लाहौर के एक वकील असद रहीम खान ने कहा कि इस समारोह में एक निजी व्यवसाय शामिल है लेकिन फेडरेशन की मुहर और उपस्थिति में राष्ट्रपति के साथ चिह्न्ति है। पाकिस्तान का इतिहास रहा है कि फील्ड मार्शल अयूब के बाद से परिवार के सदस्यों को राष्ट्रपति पद के लिए उनकी निकटता से लाभ हुआ है। उस शासन का विरोध करने वाले व्यक्ति के रूप में अल्वी इस प्रवृत्ति से अच्छी तरह वाकिफ हैं और उन्होंने इससे लड़ने का वादा किया। जियो न्यूज के मुताबिक उन्हें स्पष्ट करना चाहिए कि यह हितों का स्पष्ट टकराव नहीं है।

लाहौर स्थित एक वकील हीरा जलील ने कहा चूंकि वह राष्ट्रपति के पुत्र हैं, न कि स्वयं राष्ट्रपति। जो एक समझौता ज्ञापन में प्रवेश कर रहे हैं। इसे कड़ाई से हितों का टकराव नहीं कहा जा सकता है। तथ्य यह है कि राष्ट्रपति ने ट्विटर पर इस कार्यक्रम को आधिकारिक रूप से प्रचारित करने के लिए चुना और यह कि यह गवर्नर हाउस में हुआ, यह अवैध नहीं तो खराब निर्णय को तो दर्शाता है। वैकल्पिक रूप से राष्ट्रपति के लिए बेहतर होता कि वह इस सौदे से खुद को दूर कर लेते।

.