PM Awas Yojana 2021: मोदी सरकार की सबसे बेहतरीन स्कीम, 2.67 लाख रुपये तक की छूट के लिए ऐसे करें आवेदन

0
632
.

नई दिल्ली. केंद्र की मोदी सरकार गरीबों के उत्थान के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। किसानों की आय दोगुनी कैसे हो इसको लेकर भी मोदी सरकार हर बढ़े कदम उठा रही है। इसी कड़ी में आम आदमी के घर का सपना पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) केंद्र की एक बेहतरीन स्कीम है.पहली बार घर खरीद रहे लोगों को इस स्कीम के जरिए CLSS या क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी मिलती है. कोई भी व्यक्ति इस स्कीम का फायदा उठाते हुए 2.67 लाख रुपये तक की अधिकतम सब्सिडी पा सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 31 मार्च 2021 तक इस स्कीम का फायदा उठाया जा सकता है. ऐसे में घर खरीदने की योजना बना रहे लोगों के लिए बेहद कम समय बचा हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक योजना शुरू के बाद से पिछले महीने तक 8,32,000 घर खरीदारों को 20,983 करोड़ रुपये की सब्सिडी मिल चुकी है.

ऑनलाइन और ऑफलाइन कर सकते हैं आवेदन

कोई भी व्यक्ति आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है. हालांकि आवेदन करने के लिए व्यक्ति के पास मान्य आधार कार्ड (Aadhaar Card) होना चाहिए. वहीं कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के माध्यम से उपलब्ध फॉर्म भरकर स्कीम के लिए ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है. इस फॉर्म का मूल्य 25 रुपये और जीएसटी अतिरिक्त है.

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS): 3 लाख रुपये तक की सालाना आय
निम्न आय वर्ग (LIG): 3 लाख से 6 लाख रुपये तक की सालाना आय
मध्यम आय वर्ग I (MIG I): 6 लाख से 12 लाख रुपये तक की सालाना आय
मध्यम आय वर्ग II (MIG II): 12 लाख से 18 लाख तक की सालाना आय

आवेदन करने का तरीका

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण स्कीम के तहत उन ग्रामीणों को घर दिए जाने की या फिर घर बनाए जाने में आर्थिक मदद देने का प्रावधान है जिसके पास अभी तक अपना घर नहीं था. केंद्र सरकार ने इस योजना को ग्रामीणों तक पहुंचाने के लिए मोबाइल आधारित आवास ऐप बनाया है. आपको बता दें कि आप इस ऐप को गूगल के प्ले स्टोर (Google Play Store) से डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाइल नंबर की सहायता से इसमें लॉगिन-पॉसवर्ड क्रिएट करें. लॉगिन-पॉसवर्ड क्रिएट करने के बाद ये ऐप आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजेगा. इसकी मदद से लॉगिन करने के बाद मांगी गई जरूरी जानकारियों को इसमें भरें. पीएमएवाई-जी के तहत घर पाने के लिए आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है. इसके बाद लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई-जी की वेबसाइट पर डाल दी जाती है.

जानिए क्या है PM आवास योजना के लाभ?

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण योजना के तहत आप छह लाख रुपये का लोन सालाना महज छह फीसदी तक की ब्याज दर पर ले सकते हैं. लेकिन अगर आप इससे ज्यादा बजट का घर बनाना चाहते हैं तो फिर आपको इससे ज्यादा पैसों की जरूरत होगी. ऐसे में आपको उस अतिरिक्त रकम पर आम ब्याज दर से लोन लेना होगा. अब आप ऑनलाइन वेबसाइट पर मौजूद कैल्क्युलेटर की मदद से अपने होम लोन पर मिलने वाले पैसे और उसके ब्याज की दर के मुताबिक अपने महीने के हिसाब से किश्त का हिसाब कर सकते हैं कि आपको महीने में कितने रूपये बैंक को ईएमआई के रूप में देने होंगे.

इस तरीके से चेक कर सकते हैं लिस्टर में अपना नाम पीएमएवाई की वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाएं और उसके लिंक पर क्लिक करें. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद ऊपर के टैब में दी गई जानकारियों के मुताबिक सर्च बेनिफिशियरी टैब पर माउस ले जायें. यहां आपको नाम से लाभार्थी खोजें (सर्च बाय नेम) दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें. इसके बाद यह पेज खुलेगा. इसमें अपना नाम लिखें. अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें इस नाम के सभी लोगों की सूची दिखेगी. आप अपने नाम पर क्लिक कर इस बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं.

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here