पुलिस कमिश्नर ने 14 दिन में प्रस्ताव बनाने का दिया निर्देश, फिर होगी 2 और नए थानों की स्थापना

0
61
.

वाराणसी: 19 थाना वाले वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट में जल्द ही एक नए थाने की स्थापना होगी। यह कमिश्नरेट का 20वां थाना होगा। हालांकि अभी इसका नाम नहीं निर्धारित किया गया है, लेकिन इस नए थाने के लिए कैंट और शिवपुर थाने के क्षेत्र में कटौती की जाएगी। प्रस्ताव के तहत अर्दली बाजार, गिलट बाजार और चांदमारी के साथ ही इनके आसपास के इलाकों को मिलाकर एक नया थाना बनाया जाएगा। पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश ने अपर पुलिस आयुक्त (मुख्यालय/अपराध) को निर्देश दिया है कि वह 14 दिन में नए थाने के प्रस्ताव को अंतिम रूप दे दें।

गृह विभाग और पुलिस मुख्यालय में बनी सहमति

पुलिस कमिश्नर ने दैनिक भास्कर को बताया कि वाराणसी कमिश्नरेट के 20वें थाने के लिए गृह विभाग और पुलिस मुख्यालय के स्तर पर सहमति बन गई है। बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए और बेहतर पुलिसिंग के लिहाज से कैंट और शिवपुर थाना क्षेत्र के कुछ हिस्सों को अलग कर एक नया थाना बनाया जाना बेहद जरूरी है। यह नया थाना बन जाएगा तो जनता को अपनी समस्या पुलिस तक पहुंचाने में सहूलियत मिलेगी। इसलिए जनता की सुविधा और सहूलियत को देखते हुए कमिश्नरेट में एक नए थाने के सृजन के लिए कवायद शुरू कर दी गई है।

बजरडीहा और कैंट रोडवेज थाना भी जल्द बनेगा

पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश ने बताया कि 20वां थाना खुलने के बाद 2 अन्य नए थाने बजरडीहा और कैंट रोडवेज कमिश्नरेट क्षेत्र में खोले जाएंगे। इन दोनों नए थानों के लिए भी कागजी कवायद काफी आगे तक बढ़ गई है। इसके साथ ही आवश्यकता के हिसाब से पुलिस चौकियों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। पुलिस कमिश्नर ने कहा कि कमिश्नरेट सिस्टम का उद्देश्य ही यह है कि पुलिस ज्यादा से ज्यादा विजिबल हो और आमजन को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए भटकना न पड़े। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए निरंतर काम जारी है और आगे भी जारी रहेगा।

.