प्रयागराज- माघी पूर्णिमा पर लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई संगम में डुबकी, हेलीकॉप्टर से हुई फूलों की बारिश

0
373
.

प्रयागराज. प्रयागराज माघ मेला-2021 के प्रमुख स्नान पर्व माघी पूर्णिमा के पावन अवसर पर लाखों श्रद्धालुओं ने संगम में आस्था की डुबकी लगाई। एक तरफ जहां आस्था काजल सागर हिलोरे मारता रहा वहीं दूसरी ओर योगी आदित्यनाथ सरकार की ओर से संगम तट पर संतो भक्तों पर फूलों की बारिश कराई गई । हेलीकॉप्टर से सुबह 8:30 बजे से पुष्प वर्षा आरंभ हो गई और जयघोष गूंजने लगा।

कल्पवासियों की आखरी डुबकी को योगी सरकार ने सुखद और भावपूर्ण बनाने की कोशिश की। गुलाब की पंखुड़ियां लेकर सुबह से ही पुलिस लाइन से हेलीकॉप्टर संगम के लिए उड़ान भरने लगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने माघ मेले में स्नान हेतु देश-विदेश से पधारे संत-महात्माओं, श्रद्धालुओं एवं कल्पवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि तीर्थराज प्रयाग में इस दिन स्नान, दान एवं यज्ञ का विशेष महत्व है। संगम तट पर एक माह का कल्पवास करने वाले श्रद्धालुओं के लिये यह तिथि एक विशेष पर्व है। माघी पूर्णिमा पर एक मास का कल्पवास पूर्ण हो जाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि माघी पूर्णिमा स्नान पर्व को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिये राज्य सरकार द्वारा समस्त आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित किये गये हैं। अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि श्रद्धालुओं के लिए सुविधा व सुरक्षा की सभी जरूरी व्यवस्थाओं सहित कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन किया जाए।

माघी पूर्णिमा स्नान के लिए आधी रात से ही संगम समेत गंगा के अन्य स्नान घाटों पर आस्था का जन सैलाब हिलोरें मारने लगा। सुबह पौ फटने तक संगम की ओर जाने वाले मार्गों पर हर तरफ रेला नजर आने लगा। भक्ति के सागर में की लहरों के उफान में हर कोई भीगता और तन, मन को अभिसिंचित करता रहा। माघ मेला क्षेत्र के सभी आठ घाटों पर माघी पूर्णिमा की पावन डुबकी लगाने के साथ रेती पर कामनाओं के दीप प्रज्ज्वलित करने के साथ ही अन्न, वस्त्र दान की भी हर तरफ होड़ सी मची रही।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here