प्रयागराज- RSS प्रमुख मोहन भागवत आज करेंगे मां गंगा की अवरिलता और निर्मलता पर मंथन

0
168
.

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश के संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj) में माघ मेला जारी है। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत शुक्रवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर प्रयागराज पहुंचे हैं। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (RSS Chief Mohan Bhagwat) शुक्रवार शाम सात बजे संगम तट पर मां गंगा का पूजन किया. इस दौरान उन्होंने दुग्धाभिषेक कर मां गंगा की आरती भी की. वैदिक मंत्रोच्चार के बीच ब्राह्मणों ने संघ प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) की पूजा अर्चना सम्पन्न कराई. इस मौके पर उनके साथ अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी और श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के वरिष्ठ सदस्य जगतगुरु स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती भी मौजूद रहे.

भागवत (RSS Chief Mohan Bhagwat) आज सुबह 9 बजे गंगा समग्र की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक का शुभारंभ करेंगे। वह वीएचपी के त्रिवेणी मार्ग स्थित शिविर में 5 राज्यों के 750 से अधिक कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन करेंगे। साथ ही वह गंगा की अविरलता और निर्मलता को लेकर‌ विचार मंथन भी करेंगे। इस दौरान गंगा समेत अन्य नदियों, तालाबों की स्वच्छता संरक्षण पर भी चर्चा करेंगे। नदियों और तालाबों पर आश्रित मल्लाह, मछुआरे, पुरोहित, माली आदि के जीवन बेहतर बनाने पर भी चर्चा करेंगे।

इस मौके पर संघ प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने संगम तट पर मौजूद आरएसएस, वीएचपी, गंगा समग्र के साथ अन्य लोगों को सम्बोधित भी किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि गंगा बहुत प्राचीन है और भारत वर्ष की जीवनदायिनी जीवन धारा संस्कृति का प्रवाही आयाम है, जो युगों-युगों से चली आ रही है। संघ प्रमुख ने इसके बाद बड़े हनुमान जी की आरती की और शहर के कोतवाल कहे जाने वाले लेटे हनुमान जी से आशीर्वाद भी मांगा। इस मौके पर अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी ने भी संघ प्रमुख का स्वागत किया और उन्हें सम्मानित किया।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here