प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देहरादून में कई परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास

0
578
.

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (4 दिसंबर, 2021) को देहरादून, उत्तराखंड में लगभग 18,000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार, यात्रा का महत्वपूर्ण फोकस क्षेत्र में सड़क के बुनियादी ढांचे में सुधार और पर्यटन को बढ़ाने के लिए परियोजनाओं पर है। पीएमओ ने पहले एक विज्ञप्ति में कहा था, “यह उन क्षेत्रों में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जिन्हें कभी दूर-दराज माना जाता था।”

पीएम मोदी ने 11 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी. इसमें शामिल हैं दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारा (ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे जंक्शन से देहरादून) जो लगभग 8300 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा। यह दिल्ली से देहरादून की यात्रा के समय को छह घंटे से घटाकर लगभग 2.5 घंटे कर देगा।

इसमें हरिद्वार, मुजफ्फरनगर, शामली, यमुनानगर, बागपत, मेरठ और बड़ौत से कनेक्टिविटी के लिए सात प्रमुख इंटरचेंज होंगे। इसमें अप्रतिबंधित वन्यजीव आंदोलन के लिए एशिया का सबसे बड़ा वन्यजीव ऊंचा गलियारा (12 किलोमीटर) होगा।

साथ ही, दत काली मंदिर, देहरादून के पास 340 मीटर लंबी सुरंग वन्यजीवों पर प्रभाव को कम करने में मदद करेगी। इसके अलावा, गणेशपुर-देहरादून खंड में पशु-वाहन की टक्कर से बचने के लिए कई पशु पास प्रदान किए गए हैं।

दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारे में 500 मीटर के अंतराल पर वर्षा जल संचयन और 400 से अधिक जल पुनर्भरण बिंदुओं की व्यवस्था भी होगी।

.