पुदुचेरी संतों, विद्वानों, कवियों तथा क्रांतिकारियों का घर रहा है: PM मोदी

0
918
Puducherry has been home to saints, scholars, poets and revolutionaries: PM Modi
.

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कराईकल जिला तथा कराईकल नए परिसर- फेज 1 में मेडिकल कॉलेज बिल्डिंग को कवर करने वाले चार लेन के एनएच 45-ए मार्ग की आधारशिला रखी। उन्होंने पुदुचेरी में सागरमाला योजना के अंतर्गत छोटे बंदरगाह विकास कार्य के लिए आधारशिला रखी। उन्होंने सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक, इंदिरा गांधी खेल परिसर, पुदुचेरी की भी आधारशिला रखी। श्री मोदी ने पुदुचेरी में जवाहरलाल इंस्टी्ट्यूट ऑफ पोस्टएग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (जि‍पमर) में ब्लचड सेंटर तथा लॉजपेट, पुदुचेरी में 100 बिस्तूर के गर्ल्सट हॉस्टलल का उद्घाटन किया। उन्होंने फिर से बनाई गई हेरिटेज मैरी बिल्डिंग का भी उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पुदुचेरी की भूमि संतों, विद्वानों, कवियों तथा महा‍कवि सुब्रह्मण्य भारती तथा श्री अरबिंदो जैसे क्रांतिकारियों का घर रहा है। उन्होंभने विविधता के प्रतीक के रूप में पुदुचेरी की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां के लोग विभिन्न भाषाएं बोलते हैं, अलग-अलग तरह से उपासना करते हैं लेकिन एक होकर रहते हैं। फिर से बनाई गई मैरी बिल्डिंग का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह बिल्डिंग समुद्री किनारे की सुन्द रता में जुड़ेगी और अधिक पर्यटकों को आकर्षित करेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि एनएच 45-ए का चार लेन मार्ग कराईकल जिला को कवर करेगा और पवित्र शनिश्वनरन मंदिर से कनेक्टिविटी में सुधार होगा और एक-दूसरे राज्यक के लोगों के लिए बेसिलिका ऑफ आवर लेडी ऑफ गुड हेल्थे तथा नागोर दरगाह से कनेक्टिविटी बढ़ेगी। उन्हों ने कहा कि सरकार ने ग्रामीण तथा तटीय कनेक्टिविटी में सुधार के अनेक प्रयास किए हैं और कृषि क्षेत्र इसका लाभ उठाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार का यह दायित्वी है कि वह किसानों के उत्पारद समय से अच्छे बाजार में पहुंचाना सुनिश्चित करे। इस लक्ष्यं को प्राप्ता करने में अच्छी सड़कें मदद देंगी। उन्हों ने कहा कि चार लेन की सड़क इस क्षेत्र में आर्थिक गतिवि‍धि को तेज बनाएगी और स्थाानीय युवा के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने पिछले 7 वर्षों में फिटनेस तथा वेलनेस में सुधार के अनेक प्रयास किए हैं क्यों कि आर्थिक समृद्धि का अच्छेत स्वाभस्य्ले के साथ निकट संबंध है। इस संदर्भ में उन्हों ने खेलो इंडिया योजना के हिस्से के रूप में खेल परिसर में 400 मीटर के सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक के लिए आधारशिला रखी। इससे भारत के युवाओं में खेल प्रतिभा फले-फूलेगी। उन्होंयने कहा कि पुदुचेरी में अच्छीट खेल सुविधाओं के आने से इस राज्यि के युवा राष्ट्रीपय तथा वैश्विक खेल स्पंर्धाओं में शामिल होकर अच्छां प्रदर्शन कर सकेंगे। उन्हों्ने कहा कि लॉजपेट में लड़कियों के लिए 100 बिस्त्र के हॉस्ट्ल में हॉकी, वॉलीबॉल, भारोतोलन, कबड्डी, तथा हैंडबॉल खिलाड़ी रहेंगी और उन्हें एसएआई कोच के अंतर्गत प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले वर्षों में स्वाऔस्य़्क सेवा महत्वशपूर्ण भूमिका निभाएगी। सभी को गुणवत्ता सम्प न्न् स्वांस्य्क सेवा प्रदान करने के उद्देश्यआ के साथ जि‍पमर में आज ब्लएड सेंटर का उद्घाटन किया गया। ब्लमड सेंटर रक्त , रक्तप उत्पा्द का लंबे समय तक स्टो रेज करेगा और स्टेम सेल का बैंक होगा। उन्हों ने कहा कि यह सुविधा एक अनुसंधान प्रयोगशाला और सभी तरह के ट्रांसफ्यूजन में कार्मिकों के प्रशिक्षण के केन्द्रा के रूप में काम करेगी।
प्रधानमंत्री ने कहा कि गुणवत्ता संपन्न स्वास्य्उन सेवा के लिए हमें गुणवत्ता संपन्ना पेशेवर लोगों की जरूरत है। कराईकल न्यूब कैंपस में मेडिकल कॉलेज बिल्डिंग की फेज 1 परियोजना पर्यावरण अनुकूल परिसर प्रदान करेगी और एमबीबीएस के विद्यार्थियों के पढ़ाने के लिए आवश्य क सभी आधुनिक शिक्षण सुविधाएं उपलब्धय कराएगी।

सागरमाला योजना के अंतर्गत पुदुचेरी पोर्ट डेवलपमेंट की आधारशिला रखते हुए प्रधानमंत्री ने आशा व्त्करेग की कि कार्य पूरा होने के बाद यह उन मछुआरों को लाभ प्रदान करेगा, जो मछली पकड़ने के लिए इस बंदरगाह का उपयोग करते हुए समुद्र में जाते हैं। उन्होंनने कहा कि इससे चेन्ननई से समुद्री कनेक्टिविटी मिलेगी। इससे पुदुचेरी के उद्योगों की कार्गो गतिविधि में मदद मिलेगी और चेन्नहई बंदरगाह पर बोझ कम होगा। इससे तटीय शहरों में यात्रियों की आवाजाही संभव हो सकेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण से विभिन्नो कल्याोणकारी योजनाओं के अंतर्गत लाभार्थियों को मदद मिली है। उन्होंऔने कहा कि यह लोगों को अपनी पसंद निर्धारण में सशक्तत बनाती है। उन्होंने कहा कि पुदुचेरी में सरकारी तथा निजी क्षेत्र के विभिन्नय शैक्षिक संस्थाणनों के कारण मानव संसाधन समृद्ध है। पुदुचेरी में उद्योग और पर्यटन विकास की क्षमता है जो रोजगार तथा अवसर प्रदान करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘पुदुचेरी के लोग प्रतिभावान है। यह भूमि बहुत सुन्दरर है। पुदुचेरी के विकास के लिए अपनी सरकार की ओर से सभी संभव समर्थन व्य क्तिगत रूप से आश्वतस्तह करने के लिए मैं यहां हूं।’’

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here