Rajasthan Royals ने इन्‍हें किया रिटेन, संजू सैमसन बने रहेंगे कप्तान

0
11
.

Rajasthan Royals Retention List : आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्‍शन से पहले टीमों की रिटेंशन लिस्‍ट अब सामने आने लगी है. सभी टीमें अपने चार चार खिलाड़ी रिटेन कर सकती हैं. इसके लिए उनके पास दो ऑप्‍शन हैं. पहला तो वे दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ी रिटेन कर सकती हैं, वहीं टीमें तीन भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी भी रिटेन कर सकती हैं. बीसीसीआई ने इसके लिए 30 नवंबर आखिरी तारीख घोषित कर रखी है. हालांकि अभी तक किसी भी टीम ने औपचारिक रूप से अपनी रिटेंशन लिस्‍ट जारी नहीं की है, लेकिन सूत्रों के हवाले से कुछ नाम जरूर सामने आ रहे हैं. माना जा रहा है कि इन्हीं में कुछ बदलाव के बाद लिस्‍ट जारी कर दी जाएगी. इस बीच सबसे ज्‍यादा चर्चा राजस्‍थान रॉयल्‍स की हो रही है, जिसने आईपीएल का पहला ही खिताब अपने नाम किया था, लेकिन इसके बाद टीम अभी तक एक भी बार ट्रॉफी नहीं जीत पाई है. पहले इस तरह की खबरें सामने आ रही थी कि टीम के कप्‍तान संजू सैमसन टीम के साथ आगे जुड़े नहीं रहना चाहते, इसलिए वे रिलीज किए जा सकते हैं. लेकिन अब खबर दूसरी सामने आ रही है।

राजस्‍थान रॉयल्‍स की जो रिटेंशन लिस्‍ट सामने आ रही है, उसमें पहला नाम कप्‍तान संजू सैमसन का ही है. इसके बाद जो बाकी खिलाड़ी रिटेन किए जा सकते हैं, उसमें जोस बटलर के साथ ही यशस्‍वी जायसवाल भी शामिल हैं. अब मामला जोफ्रा आर्चर और लियाम लिविंगस्‍टोन के बीच फंसा हुआ है. इन दोनों में से एक ही खिलाड़ी रिटेन किया जा सकेगा. इस हिसाब से लगता है कि टीम दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ियों वाले ऑप्‍शन के साथ जाना चाहती है. अगर संजू सैमसन को रिटेन किया जाता है तो टीम को नया कप्‍तान भी नहीं चुनना पड़ेगा, फिर तय माना जाना चाहिए कि वे ही टीम के कप्‍तान रहेंगे. इससे पहले खबरें आ रही थीं कि अगर संजू सैमसन रिलीज कर दिए गए तो जोस बटलर टीम के कप्‍तान हो सकते हैं. लेकिन अब इन अफवाहों पर विराम सा लगता हुआ नजर आ रहा है।

दरअसल पिछले दिनों ये खबर सामने आई थी कि संजू सैमसन ने इंस्‍टाग्राम पर अपनी ही टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स को फॉलो करना बंद कर दिया है, इसके साथ ही संजू सैमसन ने एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके को फॉलो करना शुरू कर दिया है, इसके बाद अफवाहों का बाजार गर्म हो गया कि संजू सैमसन राजस्‍थान छोड़कर चेन्‍नई जा रहे हैं. हालांकि इस बारे में संजू सैमसन की ओर से कुछ भी नहीं कहा गया, लेकिन टीम मैनेजमेंट ने जरूर ये बात कही थी कि अगर संजू सैमसन हमारे साथ रहना चाहें तो हम उन्‍हें रिटेन करने जा रहे हैं. अब यही बात सही होती हुई नजर आ रही है. राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए पिछले दो ही सीजन की बात करें तो संजू सैमसन ने तो अच्‍छा प्रदर्शन किया है, लेकिन टीम कोई कमाल नहीं कर पाई. राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम पिछले दो सीजन में एक भी बार प्‍लेऑफ्स के लिए क्‍वालीफाई नहीं कर पाई. अब देखना होगा कि टीम अपने आखिरी चार खिलाड़ी कौन से होते हैं और जब टीम मेगा ऑक्‍शन के लिए मैदान में जाएगी तो कौन कौन से खिलाड़ी उनके निशाने पर होंगे।

.