200 साल पुराने मंदिर पर गिरी आकाशीय बिजली, लोग बोले- भगवान ने संकट अपने ऊपर लिया…

0
133
.

डेस्क. कई राज्यों में मानसून आ चुका है, और कई जगह भारी बारिश के साथ ही बिजली गिरने की खबरें भी सामने आ रही हैं। मंगलवार को ये कुदरती आपदा गुजरात के 200 साल पुराने मंदिर द्वारिकाधीश मंदिर (Shree Dwarkadhish Temple) पर आ गिरी। द्वारिकाधीश मंदिर (Shree Dwarkadhish Temple) में भारी बारिश के बीच अचानक गिरी आकाशीय बिजली से वहां मौजूद लोग काफी डर गए। लेकिन इस घटना में सिर्फ मंदिर के श‍िखर पर लगे झंडे को नुकसान पहुंचा।

इस घटना में किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। वहीं मौजूद लोगों ने इस घटना का वीडियो बना लिया, जो कि सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को देखने वाले लोगों का कहना है कि, भगवान द्वारकाधीश ने अपने भक्तों को वज्रपात से बचा लिया।

आकाशीय बिजली गिरने के बाद प्रशासन की ओर से मंदिर परिसर की जांच भी की गई है, लेकिन किसी भी तरह के नुकसान की बात सामने नहीं आई है। वहीं सोशल मीडिया पर ये वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

इसके अलावा इस घटना को देखने वाले लोगों ने भी आंखों देखा हाल बयां किया है। इस कुदरती कहर के दौरान वहां मौजूद लोगों का कहना है कि, मौसम अचानक बिगड़ने के बाद तेज बारिश हुई और इसी बीच आकाशीय बिजली मंदिर पर आ गिरी। इससे मंदिर परिसर को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। हालांकि मंदिर के शिखर पर लगी ध्वजा क्षतिग्रस्त हो गई।

2000 साल पुराना है मंदिर 

पुरातत्व विभाग के अनुसार, गुजरात में स्थित द्वारिकाधीश मंदिर (Shree Dwarkadhish Temple) करीब 2200 साल पुराना है। बताया जाता है कि, मंदिर का निर्माण भगवान श्री कृष्ण के पोते वज्रभ द्वारा किया गया था और 15वीं-16वीं सदी में मंदिर का विस्तार हुआ था। जगत मंदिर के नाम से जाना जाने वाला यह द्वारिकाधीश मंदिर (Shree Dwarkadhish Temple) 5 मंजिला इमारत का तथा 72 स्तंभों द्वारा स्थापित किया गया है। मंदिर का शिखर करीब 78.3 मीटर ऊंची है। मंदिर परिसर में भगवान कृष्ण के साथ-साथ सुभद्रा, बलराम, रेवती, वासुदेव, रुक्मिणी समेत कई देवी-देवताओं की प्रतिमाएं हैं।

.