पहाड़ों पर गिरी बर्फ, 5 दिनों में 5 डिग्री और गिरेगा पारा, फुहारें वाली बारिश का दिखाई पड़ेगा यूपी में असर

0
67
.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश प्रदेश में अधिकतर जिलों में मंगलवार से बारिश जारी है। पूरी रात हुई बरसात के बाद बुधवार सुबह से बारिश हो रही है। यूपी समेत सभी तराई क्षेत्रों में बारिश का असर देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग की माने तो उत्तराखंड समेत पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी का असर सीधे तराई क्षेत्रों पर पड़ेगा। अगले 24 घंटे में प्रदेश में पारा 5 डिग्री और कम हो जाएगा। ऐसे ही बारिश होने का सिलसिला गुरुवार तक जारी रहने की संभावना है।

उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी का असर
मौसम विभाग के अनुसार यूपी से सटी उत्तराखंड में हो रही बर्फ बारी का असर सीधे पड़ेगा। ऐसा अनुमान है कि हो रही बर्फबारी से यूपी में आने वाले 5 दिनों में और कड़ाके की ठंड बढ़ेगी। लगातार हो रही फुहारे वाली बरसात का भी असर अगले 24 घंटे में देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार ऐसे ही मौसम अगले 24 घंटे तक बना रहेगा। मंगलवार से शुरू हुई बारिश यूपी के वाराणसी में सबसे अधिक 16 मिलीमीटर बारिश हुई है। बांदा में न्यूनतम पारा 5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम के जानकारों के अनुसार बुधवार को राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के अधिकतर जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश व ओलावृष्टि हो सकती है। इस दौरान बर्फीली हवाएं और ओले भी पड़ सकते हैं।

राजधानी लख़नऊ का हाल
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार मंगलवार को राजधानी लखनऊ में बूंदाबांदी और दिन का तापमान 18.5 डिग्री रिकॉर्ड हुआ जो सामान्य से 3.6 डिग्री नीचे था। राजधानी में रात को न्यूनतम पारा 12.4 डिग्री रिकॉर्ड हुआ जो सामान्य से 4.5 डिग्री ऊपर था। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को राजधानी में 15 डिग्री व रात का तापमान 12 डिग्री हो सकता है।

रात में बांदा रहा ठंडा, वाराणसी में हुई सबसे ज्यादा बारिश
मंगलवार को वाराणसी में 16 मिलीमीटर और झांसी में 7.2 मिलीमीटर और प्रयागराज में 6.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई है। इसके अलावा अन्य जिलों में बूंदाबांदी हुई बारिश की वजह से बांदा में दिन का तापमान 16 डिसमिल 2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ जो सामान्य से 7 डिग्री नीचे था। इसके अलावा हरदोई हमीरपुर बरेली अलीगढ़ आज जिले में दिन में काफी ठंड पड़ी और अधिकतम पारा 16 डिग्री से थोड़ा ऊपर रिकॉर्ड हुआ। बीती रात को सबसे कड़ाके की ठंड बांदा में पड़ी जहां न्यूनतम पारा 5 डिग्री रिकॉर्ड हुआ जो सामान्य से 4.1 डिग्री नीचे था।

.