भारत में कोरोना से अब तक 34 से 49 लाख लोगों की हुई मौत, अमेरिकी रिपोर्ट में खुलासा

0
139
.

नई दिल्ली. भारत में कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका जताई जा रही है। कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए केन्द्र और राज्य सरकारें अभी से युद्ध स्तर जुटी हैं। इसी बीच अमेरिका की एक रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। अमेरिकी अध्ययन में दावा किया गया है कि भारत में कोरोना से अब तक 34 से 49 लाख लोगों की मौत हुई है. यह संख्या भारत सरकार द्वारा जारी किये गये आंक़ड़ों से 10 गुना से भी ज्यादा है।

अमेरिकी शोध समूह की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत को कोरोना महामारी ने गंभीर रूप से प्रभावित किया है. भारत में कोरोना महामारी से 34 से 49 लाख मौतें हुई हैं, जो कि केंद्र सरकार के आंकड़ों से 10 गुना ज्यादा है. दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामले में भारत दूसरे स्थान पर और संक्रमितों की मौत के मामले में तीसरे स्थान पर है. दुनियाभर में कोरोना से संक्रमण और मौत के मामलों में अमेरिका पहले स्थान पर है.

खास बात ये है कि रिपोर्ट को तैयार करने वालों में चार साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुख्य आर्थिक सलाहकार रहे अरविंद सुब्रमण्यन भी शामिल हैं। अरविंद सुब्रमण्यन, के अलावा अभिषेक आनंद और जस्टिन सैंडफर भी इस रिपोर्ट को तैयार करने वालों में शामिल हैं. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मृतकों की वास्तविक संख्या कुछ हजार या लाख नहीं दसों लाख है. गौरतलब है कि भारत सरकार द्वारा जारी आंकड़ों पर पहले भी संशय जताया गया है.

.