यूपी अनलॉक: 16 जून से खुल जाएगा ताजमहल, पर्यटकों को करना होगा कोविड गाइडलाइंस का पालन

0
74
Taj Mahal will open from June 16: Tourists coming to Agra will have to follow Covid Guidelines
.

आगरा. 16 जून से ताजमहल (Taj Mahal) समेत देश भर के तमाम स्मारक अनलॉक होने जा रहे हैं। आज पुरातत्व विभाग ने पत्र जारी कर इसकी पुष्टि कर दी है। आगरा में ताजमहल (Taj Mahal) को खोलने के लिए पुरातत्व विभाग और पुलिस प्रशासन पूरी तैयारी कर चुका है। ताजमहल (Taj Mahal) के बाहर की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस के आला अधिकारी खुद निरीक्षण कर चुके हैं तो साथ ही बंदी के दौरान पुरातत्व विभाग द्वारा ताजमहल (Taj Mahal) के अंदर मरम्मत और साफ सफाई का कार्य लगातार करवा रहा है। अधीक्षण पुरातत्व विद बसंत कुमार स्वर्णकार के अनुसार कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए ताजमहल (Taj Mahal) पर्यटकों के लिए खोला जाएगा।

188 दिनों तक बंद था ताजमहल (Taj Mahal)

बीते वर्ष कोरोना महामारी के चलते ताजमहल (Taj Mahal) 17 मार्च से 188 दिन तक बंद रहा था। इस बार 15 अप्रैल से आने वाली 15 जून तक बंद रहने के आदेश थे। यूपी में अनलॉक होने के बाद आज पुरातत्व विभाग ने आगामी 16 जून से ताजमहल (Taj Mahal) समेत देश के सभी स्मारकों को एक बार फिर पर्यटकों के लिए खोलने के आदेश जारी कर दिए हैं।

नया जैसा दिखेगा ताजमहल (Taj Mahal)

ताजमहल (Taj Mahal) पर मड पैकिंग के बाद अब बारिश का पानी ताजमहल (Taj Mahal) की धुलाई कर चुका है,ऐसे में ताजमहल (Taj Mahal) का संगमरमर औरधिक दूधिया नजर आ रहा है।मौसम विभाग बारिश होने का अनुमान लगा रहा है।इस कारण यमुना में पानी लबालब होने से ताजमहल (Taj Mahal) की खूबसूरती और अद्धिक बढ़ जाएगी।ताजमहल (Taj Mahal) का वाटर टैंक साफ किया गया है और इसके पानी में खुद का अक्स भी नजर आएगा।ताजमहल (Taj Mahal) परिसर में दीवारों की पच्चीकारी और टूटे पत्थरों की लगातार मरम्मत की जा रही है।अंदर की बागवानी को विशेष तौर पर सजाया गया हैं।

पर्यटकों की संख्या होगी तय

अधीक्षण पुरातत्व विद बसंत कुमार के अनुसार कोविड काल में ताजमहल (Taj Mahal) अनलॉक होने के आदेश के बाद ताजमहल (Taj Mahal) बुधवार से पर्यटकों के लिए खोला जाना है। यहां शिफ्ट में पर्यटकों को भेजने की तैयारी है।शुरुआत में ऑनलाइन टिकट से एक शिफ्ट में मात्र 100 लोग अंदर प्रवेश कर पाएंगे और इन्हें तय समय तक ही परिसर में रहने का मौका मिलेगा।पूर्वी और पश्चिमी गेटों पर हाथ और जूते और पैरों के तलुवे सेनेटाइजिंग की व्यवस्था रहेगी, इसके साथ बिना मास्क प्रवेश नहीं दिया जाएगा।ताजमहल (Taj Mahal) के आस पास झुंड बनाकर खड़े होने पर रोक होगी और बाहर बने शोरूम भी अपने यहां कोविड नियमों का पालन करेंगे।

.