अफगानिस्‍तान में आज सरकार की घोषणा करेगा ता​​लिबान

0
77
.

 

काबुल। आज (शुक्रवार) को तालिबान अपनी सरकार की घोषणा करने वाला है। इस मामलें में कुछ जाने पहचाने चेहरे शामिल होंगे। तालिबान की इस सरकार में प्रधानमंत्री भी होगा और राष्‍ट्रपति भी होगा। बताया जा रहा है कि फिलहाल तालिबान के वरिष्‍ठ नेता अब्‍दुल गनी बरादर और मुल्‍ला उमर के बेटे याकूब का नाम सामने आ रहा है। साथ ही इनमें शेर मोहम्‍मद स्‍तानिकजई का नाम भी शामिल है।

खबर है कि इस सरकार में फिलहाल किसी भी महिला की कोई जगह नहीं होगी। तालिबान सरकार में किसी भी महिला को बड़ा पद देने का कोई इरादा नहीं है। बरादर का ताल्‍लुक जहां इस संगठन के राजनीतिक धड़े से है वहीं याकूब तालिबान के धार्मिक और वैचारिक मुद्दों को देखता है।

पिछले कई दिनोंं से इस पर तालिबान के नेता मंथन में जुटे थे। माना जा रहा है कि अब ये कवायद पूरी हो चुकी है और केवल औपचारिक घोषणा ही बाकी रह गई है। तालिबान की ये सरकार इस संगठन के प्रमुख हबीबुल्‍ला अखुंदजादा के इशारे पर चलेगी। ये सरकार शरिया कानून के हिसाब से बनेगी और काम करेगी।

तालिबान ये साफ कर चुका है कि इस सरकार को उसकी गठित की गई काउंसिल के जरिए चलाया जाएगा। ये ईरानी माडल की ही तरह होगी। बता दें कि ईरान में वहां के सर्वोच्‍च नेता अयातुल्‍ला अली खमनेई जिस तरह से सरकार के मुखिया है उसी तरह की भूमिका तालिबान सरकार में अखुंदजादा की होगी। उसको भी खमनेई की तरह रहबर बुलाया जाता है, जिसका अर्थ होता है सबसे बड़ा नेता।

इस सरकार में हक्‍कानी ग्रुप के संस्‍थापक जलालुद्दीन हक्‍कानी के बेटे अनस हक्‍कानी को भी बड़ा पद मिल सकता है। हाल ही में अनस ने कश्‍मीर के मुद्दे पर बयान देकर पाकिस्‍तान को करारा झटका भी दिया था। उन्‍होंने कहा था‍ कि तालिबान कश्‍मीर मसले में कोई हस्‍तक्षेप नहीं करेगा।

.