Walmart के साथ मिलकर 8 हजार करोड रुपये के उत्पाद यूपी के MSME सप्लाई कराने का लक्ष्य- सिंह

0
224
Target to supply MSME of UP 8000 crores product with Walmart- siddharth nath singh
.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, निवेश तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने आज अपने सरकारी आवास से वालमार्ट वृद्धि के तहत आगरा ई-इस्टीट्यूट का वर्चअल शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि वालमार्ट वृद्धि कार्यक्रम के तहत प्रदेश के शिल्पकारों को विश्व का बड़ा बाजार उपलब्ध होगा। वालमार्ट ने पूरे देश में वृद्धि कार्यक्रम के तहत 50 हजार सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एम0एस0एम0ई0) को सप्लायर बनाना चाहते हैं, जो एक बहुत बड़ा सराहनीय कदम है। वालमार्ट ने आगामी पांच वर्षों में 80 हजार करोड़ रुपये के टर्नओवर का लक्ष्य निर्धारित किया। राज्य सरकार वालमार्ट के साथ मिलकर आठ हजार करोड रुपये के उत्पाद उत्तर प्रदेश के एम0एस0एम0ई0 से सप्लाई कराने का लक्ष्य रखा है। इससे छोटे-बड़े कारोबारियों को बड़ा बाजार मिलेगा, वहीं रोजगार के अधिक अवसर भी सृजित होंगे।

श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्ष 2018 में एक जिला-एक उत्पाद (ओ0डी0ओ0पी0) कार्यक्रम का शुभारम्भ किया था। इस कार्यक्रम के तहत स्थानीय उद्यमियों एवं शिल्पकारों को उनके उत्पादों की क्वालिटी बेहतर बनाने, आकर्षक पैकेजिंग, ब्रांडिंग, स्किल ट्रेनिंग आदि सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। इसके लिए हर जनपद में सामान्य सुविधा केन्द्र (सीएफसी) की स्थापना भी कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि स्थानीय कारीगरों एवं हस्तशिल्पियों को छोटे कारोबार को बड़ा व्यापार बनाने के लिए पहले से ही कई ठोस कदम उठाये गये है। ई-मार्केट प्लेटफार्म अमेजन एवं फ्लिपकार्ट के माध्यम से स्थानीय उत्पादों को वैश्विक बाजार मुहैया कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here