IND vs ENG: क्या दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में हुआ तीसरा टेस्ट सबसे छोटा मैच था? यहां देखें ये दिलचस्प आंकड़े…

0
203
Test match played between India and England at the Narendra Modi Stadium in Ahmedabad proved to be the shortest match
.

स्पोर्ट्स डेस्क. भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी टेस्ट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 4 मार्च से खेला जाएगा. भारत सीरीज में अभी 2-1 से आगे है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को आखिरी टेस्ट सिर्फ ड्रॉ करने की जरूरत है.

अहमदाबाद में बने दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में जब भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच शुरू हुआ था, तब सभी की निगाहें इस पर लगी हुई थीं. लेकिन दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में तीसरा टेस्ट मैच बस दो ही दिन में खत्म हो गया. इतने कम समय में खत्म हुए मैच के बाद अब उसकी पिच पर सवाल खड़े हो रहे हैं. कहा जा रहा है कि ये भारत में हुआ अब तक सबसे छोटा मैच था. तो आइए जानते हैं कि आंकड़े क्या कहते हैं.

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच का परिणाम दूसरे दिन ही निकल आया. भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हरा दिया. स्पिन ट्रैक पर इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 112 रनों पर आउट हो गई. दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम 81 रनों पर आउट हो गई. भारत ने मैच को 10 विकेट से हरा दिया. दिन और ओवर के हिसाब से भारत में ये सबसे छोटा मैच है, जिसका नतीजा निकला है. हालांकि भारत में इससे पहले भी इससे छोटे मैच खेले गए हैं, लेकिन उनका नतीजा नहीं निकला.

भारत में सबसे छोटे मैच, जिनके नतीजे निकले

भारत में इससे पहले भी मैच हुए, जो दो दिन में खत्म हो गए, लेकिन उनका परिणाम नहीं निकला. अहमदाबाद में भारत और इंग्लैंड के बीच हुआ मैच पहला मैच रहा, जिसका परिणाम निकला. ये मैच दो दिन में खत्म हुआ. इसमें 842 गेंदें फेंकी गईं. कुल 140.2 ओवर का खेल हुआ. इससे छोटा दूसरा मैच भी डे नाइट मैच ही था. भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता में खेला गया मैच देश में दूसरा सबसे छोटा मैच था. ये मैच भी दो दिन में खत्म हो गया था. इसमें 968 बॉल फेंकी गई. दोनों ओर से 161.2 ओवर फेंके गए. भारत और अफगानिस्तान के बीच 14 जून 2018 को खेला गया मैच तीसरा मैच सबसे छोटा था. इसका नतीजा भी तीन दिन में निकला था.भारत और दुनिया में अब तक के सबसे छोटे टेस्ट मैच

अगर अब तक के सबसे छोटे टेस्ट मैच की बात की जाए तो दुनिया में अब तक का सबसे छोटा टेस्ट मैच वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड के बीच 2009 में खेला गया था. इस टेस्ट मैच में सिर्फ 10 बॉल फेंकी गई थी. जाहिर है, ये मैच ड्रॉ ही रहना था. इसके बाद फिर से दूसरा सबसे छोटा मैच इन्हीं दो टीमों के बीच 1998 में खेला गया. तब इस मैच में 61 बॉल फेंकी गई. जाहिर है, परिणाम ड्रॉ रहा. तीसरा मैच श्रीलंका में भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया. इस मैच में 72 बॉल फेंकी गई. ये मैच भी ड्रॉ रहा. भारत में सबसे छोटा मैच 1995 में न्यूजीलैंड और भारत के बीच खेला गया था. चेन्नई में खेले गए इस ड्रॉ मैच में 427 बॉल फेंकी गईं.

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here