मुजफ्फरनगर में होने जा रहा आज तक का सबसे बड़ा किसान सम्मेलन

0
54
.

मुजफ्फरनगर में जेसीआई ग्राउंड में आयोजित होने वाले कृषि सम्मेलन में देश के कोन-कोने से किसान पहुंच रहे हैं। यह सम्मेलन रविवार को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में किया जायेगा। कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे किसान द्वारा बड़े बड़े होल्डिंग तैयार कर उसपर किसानो के हित में तरह तरह के स्लोगन लिखे गये है।इसे आज तक का सबसे बड़ा किसान सम्मेलन बताया जा रहा है। करीब 5 लाख किसानों के पहुंचने की उम्मीद है और अगर किसान इतनी भारी संख्या में इकट्‌ठे होकर शक्ति प्रदर्शन करने में सफल हो जाते हैं तो निश्चित ही सरकार पर दबाव बढ़ेगा।

इसी कड़ी में हरियाणा के किसान भी सम्मेलन में भाग लेने के लिए रवाना हो चुके हैं। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार, हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, भिवानी व जींद से किसानों का जत्था गया है। कई लोग शनिवार शाम व रात को ही मुजफ्फरनगर पहुंच चुके हैं और कई अलसुबह वहां के लिए रवाना हुए हैं। बसों व गाड़ियों में भरकर किसान गए हैं। हिसार के रामायण टोल, चौधरीवास टोल, बाडोपट्‌टी टोल से दर्जनों वाहन सुबह ही इस सम्मेलन के लिए रवाना हुए।

JCI ग्राउंड में जुटेंगे देशभर से आए लोग

भारतीय किसान यूनियन व संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा आयोजित किए जा रहे इस सम्मेलन में किए बड़े अहम फैसले लिए जा सकते हैं। हिसार से सम्मेलन में भाग लेने के लिए पहुंचे किसान नेता दिलबाग हुड्‌डा व रतिया से किसान नेता मनदीप नथवान ने बताया कि वह कल रात को ही यहां पर पहुंच गए थे। रास्ते में जगहों-जगहों पर यूपी के लोगों द्वारा किसानों की आवभगत की जा रही है और खाने के लंगर चल रहे हैं। रात में ही यहां पर हजारों किसान पहुंच चुके थे और सुबह होते ही हजारों की संख्या में किसान आने शुरू हो गए।

फिलहाल ग्राउंड लगभग भर चुका है और उसके बावजूद किसानों का आना लगातार जारी है। यहां एक अलग ही तरह का सम्मेलन दिख रहा है। अलग-अलग बोली, पहनावे व वेशभूषा में किसान पहुंचे हैं, लेकिन सबका मकसद एक ही है कि कृषि कानून रद्द हों।

.