प्रधान मंत्री ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए यूक्रेन सरकार द्वारा दी गई सहायता के लिए राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को धन्यवाद दिया

0
59
india pm-gavrnar ukren
.

फर्स्ट आई न्यूज डेस्कः

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 मार्च को यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ फोन पर बातचीत की और भारतीयों, विशेष रूप से युद्धग्रस्त देश से छात्रों को निकालने की सुविधा के लिए यूक्रेनी अधिकारियों का आभार व्यक्त किया। दोनों नेताओं के बीच करीब 35 मिनट तक बातचीत चली। दोनों नेताओं ने यूक्रेन में उभरती स्थिति पर चर्चा की। पीएम ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी सीधी बातचीत की सराहना की।

प्रधान मंत्री ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में यूक्रेन सरकार द्वारा दी गई सहायता के लिए राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को भी धन्यवाद दिया। एएनआई ने कहा कि पीएम ने सूमी से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए चल रहे प्रयासों में यूक्रेन सरकार से निरंतर समर्थन मांगा। यूक्रेन के चल रहे रूसी आक्रमण और नई दिल्ली के लिए यूक्रेन के विदेश मंत्री सहित यूक्रेनी पक्ष द्वारा अधिक सक्रिय भूमिका निभाने के लिए कई अनुरोधों के बीच आज का आह्वान आया।

सप्ताहांत में, यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से अपने देश पर चल रहे आक्रमण को रोकने के लिए रूसी राष्ट्रपति पुतिन से संपर्क करने का आग्रह किया था। पीएम मोदी अब तक रूस के राष्ट्रपति से दो बार बात कर चुके हैं. 24 फरवरी को राष्ट्रपति पुतिन के साथ अपनी पहली बातचीत के दौरान, पीएम ने हिंसा को समाप्त करने और राजनयिक वार्ता के रास्ते पर लौटने की अपील की।

.