मुंबई समेत महाराष्ट्र में कोरोना के नए मामलों में देखी जा रही है तेज रफ्तार से गिरावट

0
55
covid 19 mh.
.

महाराष्ट्र में तेजी घाट रहे हैं कोरोना के नए मामले

क्या महाराष्ट्र से खत्म हो रही है कोरोना की लहर

फर्स्ट आई न्यूज डेस्क:

मुंबई: मुंबई समेत महाराष्ट्र में कोरोना के नए मामलों में तेज रफ्तार से गिरावट देखी जा रही है। आंकड़ों में दिन ब दिन हो रही कमी की वजह से यह भी कहा जा रहा है कि तीसरी लहर का असर अब कम होता हुआ नजर आ रहा है। हालांकि इस मामले विशेषज्ञ की राय है आखिर क्यों कम हो रहे हैं कोरोना के मामले? इस पर महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. गौतम भंसाली से बातचीत की।

उनके मुताबिक जिस तरह से कोरोना मामलों की रफ्तार बढ़ रही थी उसे देख कर यह कहा जा रहा था कि महाराष्ट्र और मुंबई 15 जनवरी तक कोरोना अपने पीक पर पहुंच जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि आगामी 31 जनवरी तक कोरोना के मामले मुंबई और राज्य में लगभग खत्म हो जायेगें।

देश में बढ़ेंगे मामले
डॉ. भंसाली ने बताया कि मुंबई और महाराष्ट्र में कोरोना मामलों के कम होने के साथ में इनका प्रभाव देश के अन्य राज्यों में दिखाई पड़ेगा। धीरे-धीरे वहां पर भी कोरोना की तीसरी लहर का पीक आएगा। इसके साथ ही वहां कोरोना मामलों में जबरदस्त बढ़ोतरी देखी जाएगी। जैसा ट्रेंड हाल फिलहाल में मुंबई और महाराष्ट्र में देखा गया है।

कोविड मामलों के घटने की वजह
1) डॉ. गौतम भंसाली ने बताया कि कोरोना मामलों के घटने की सबसे अहम वजह यह है कि राज्य सरकार ने समय रहते हाई रिस्क देशों से आने वाले लोगों पर कड़े प्रतिबंध लगाए थे। साथ ही जरूरत पड़ने पर उन्हें आइसोलेट भी किया गया था।

2) कोरोना के मामले घटने की एक वजह यह भी है कि राज्य सरकार, मुंबई समेत महाराष्ट्र में तेज रफ्तार से टीकाकरण अभियान को चला रही है ताकि हर व्यक्ति को वैक्सीन लगाई जा सके।

3) कोरोना महामारी की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए लोगों ने भी कोरोना नियमों का पालन शुरू किया है।

4) कोरोना के केसेस के घटने की एक वजह यह भी है कि फिलहाल लोगों की टेस्टिंग भी कम की जा रही है। पहले तकरीबन दो लाख नमूनों की जांच होती थी जबकि अब लगभग डेढ़ लाख लोगों की जांच की जा रही है।

5) महाराष्ट्र और मुंबई में फिलहाल कोरोना टेस्ट करवाने के लिए मनाही नहीं है। हालांकि बीएमसी या अन्य निकायों ने असिम्प्टोमैटिक मरीजों की टेस्टिंग की दर कुछ कम की है। क्योंकि हल्के लक्षण वाले मरीज घर पर ठीक हो जा रहे हैं।

तारीख कोरोना मामले
10 जनवरी 13648
11जनवरी 11647
12जनवरी 16420
13जनवरी 13702
14जनवरी 11317
15जनवरी 10661
16जनवरी 7895
17जनवरी 5956

 

.