लखनऊ :- आईएमआरटी कॉलेज द्वारा तीन दिवसीय कार्यशाला पर्सनालिटी एंड करियर डेवलपमेंट का किया गया आयोजन

0
51
Three day workshop Personality
.

Three day workshop Personality लखनऊ :- इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी गोमती नगर लखनऊ में दिनांक 9 नवंबर से तीन दिवसीय कार्यशाला पर्सनालिटी एंड करियर डेवलपमेंट का आयोजन किया गया जिसमें मुंबई की एक मल्टीनेशनल कंपनी shine.com में कार्यरत ऋषभ भारद्वाज को आमंत्रित किया गया।

जिन्होंने इन 3 दिनों में छात्रों को इंडस्ट्री के विभिन्न परिवेश एवं कार्य प्रणालियों से अवगत कराने के साथ-साथ छात्रों को व्यक्तित्व विकास हेतु महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की साथ ही इंडस्ट्री के प्रैक्टिकल एक्स्पोज़र से भी अवगत कराते हुए कैंपस प्लेसमेंट के लिए भी महत्वपूर्ण टिप्स दिए। ऋषभ भारद्वाज में छात्रों को प्रबंधन की वास्तविक कार्यशैली से अवगत कराया।

सफलता हासिल करने के लिए समय प्रबंधन बहुत जरूरी

संस्थान के छात्रों ने बड़े ध्यान से निशा भारद्वाज को सुना और विभिन्न पहलुओं पर संवाद कर अपनी जिज्ञासाओं का समाधान कराया। इस तीन दिवसीय कार्यशाला में संस्थान के शिक्षकों ने भी छात्रों के विभिन्न विषयों पर जानकारी दी।  संस्थान की शिक्षिका डॉक्टर सोनम जैन ने समय प्रबंधन के कुछ सिखाते हुए बताया कि जीवन में सफलता हासिल करने के लिए समय प्रबंधन बहुत जरूरी है अगर आपका समय प्रबंधन अच्छा है तो आप कई जिम्मेदारियों को कुशलता पूर्वक पूर्ण कर सकते हैं।

संस्थान की शिक्षिका डॉक्टर पांडे ने छात्रों को लक्ष्य निर्धारण के संबंध में बताया कि किस तरह से छात्र अपने मुख्य लक्ष्य को निर्धारित करें और उस मुख्य लक्ष्य को छोटे-छोटे लक्ष्यों में बैठकर कैसे लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। संस्थान के प्लेसमेंट ऑफिसर सावधान नोमानी ने छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट के लिए तैयारी करने हेतु मार्गदर्शन दिया और बताया कि किस तरह से अपनी नियमित आदतों में थोड़ा बहुत बदलाव करते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त करें।

Three day workshop Personality छात्रों को दी गयी महत्वपूर्ण जानकारियां

उक्त कार्यशाला में उपस्थित सर का उपस्थित संस्थान के चेयरमैन देशराज बंसल द्वारा छात्रों को उपलब्ध कराई गई महत्वपूर्ण जानकारी के लिए कार्यशाला में उपस्थित सभी वक्ताओं को उनके द्वारा दिए गए वह मूल समय एवं ज्ञान के लिए धन्यवाद दिया।

साथ ही छात्रों जीवन में संस्थान के महत्व को दर्शाते हुए बताया कि जो छात्र नियमित रूप से उपस्थित रहते हैं उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ शिक्षण उत्तर गतिविधियों से व्यक्ति विकास में भी लाभ मिलता है। संस्थान छात्र हित में नियमित रूप से नई-नई गतिविधियों के माध्यम से छात्रों के कौशल को बढ़ाने हेतु कार्य कर रहा है।

इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य छात्रों को प्रबंधन कौशल और किताबी ज्ञान से इधर वास्तविक कामकाज में आने वाली कठिनाइयों को दूर करने और अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए प्रेरित करना था। इस कार्यशाला में छात्रों ने सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को अपने जीवन शैली में अपनाने का संकल्प लिया। इस तीन दिवसीय कार्यशाला का संचालन संस्थान के फैकल्टी सदस्य मनीष कुमार यशस्वी भार्गव विकास त्रिपाठी एवं सादान नोमानी ने किया।

.