UP:प्रयागराज में वैक्सीनेशन का बड़ा लक्ष्य

0
54
.

उत्तर प्रदेश। कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया को तेज गति प्रदान करने के लिए, जिले प्रयागराज में सोमवार को स्वास्थ्य महकमे ने वैक्सीनेशन का महा अभियान चलाने का निर्णय लिया है। बताया जा रहा है कि इस अभियान में अब तक सर्वाधिक 1 लाख लोगों को 1 दिन में टीका लगाने का बड़ा लक्ष्य रखा गया है। इससे पूर्व एक दिन में 88 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया था।

शहर में 63 केंदों पर चलेगा वैक्सीनेशन

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व ACMO डॉ. तीरथ लाल ने बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप सोमवार को महा टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा 1 दिन में यह अब तक का सर्वाधिक टीकाकरण का लक्ष्य है। इसके लिए जनपद में 376 टीमें बनाई गई हैं। यह तीनों लोगों को घर-घर जाकर के टीका लगाएंगे शहर में पहले से निर्धारित 44 केंद्रों के अलावा 19 कार्य स्थलों पर और टीकाकरण का अभियान चलेगा।

कल कुल 20 लाख वैक्सीनेशन का लक्ष्य होगा पूरा

डॉक्टर तीरथ लाल ने बताया कि अब तक 19 लाख 11 हजार आठ सौ 21 लोगों को टीका लग चुका है। इनमें से 15 लाख 4 हजार 489 लोगों को कोविड-19 की प्रथम डोज लग चुकी है। इसके अलावा जनपद में 407332 ऐसे लोग हैं, जिन्हें कोविड-19 की सेकंड डोज लग चुकी है। सोमवार के टीकाकरण अभियान के लिए 2280 वायल मौजूद हैं। शासन से और वैक्सीन की डिमांड की गई है। रविवार शाम तक कुछ वायल और मिल जाएंगी। शनिवार को चले वैक्सीनशन ड्राइव में कुल 16496 लोगों को कोविड वैक्सीन की सेकेंड डोल जगाई गई है।

सोमवार को एक लाख लोगों को वैक्सीन लगने के बाद प्रयागराज जनपद में कुल 20 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन की डोज लग जाएगी। हमारा लक्ष्य प्रयागराज जनपद में कुल 40 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का है। बीच-बीच में वैक्सीनेशन का महा अभियान इसीलिए चलाया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक लोग वैक्सिनेट हो सकें, ताकि कोविड-19 की थर्डवेव से लोगों को बचाया जा सके।

.