UP News: इन 6 जिलों में लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट, एक का मुख्तार नकवी ने किया उद्घाटन

0
50
UP News Oxygen plants will be set up in these 6 districts, one inaugurated by Mukhtar Naqvi
.

लखनऊ. मौजूदा स्वास्थ्य परिदृश्य में मेडिकल ऑक्सीजन की बढ़तीमांग के कारण, कई घरेलू कंपनियों ने इस उद्देश्य हेतु योगदान करने के लिए अपनी क्षमता अनुसार अपने प्रयासों को आगे बढ़ाया है। सहायता प्रदान करने के उद्देश्यो से देश में, भारत में निर्मितविदेशी शराब (आईएमएफएल) के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक-रेडिको खेतान ने उत्तर प्रदेश के छह जिलों में विभिन्न स्थानों पर ऑक्सीजन उत्पादक संयंत्र स्थापित किए हैं। पहले ऑक्सीजन उत्पांदक संयंत्र का उद्घाटन अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने रामपुर जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बिलासपुर में किया था। शेष ऑक्सीजन प्लांट आने वाले दिनों में प्रयागराज, कौशांबी, कानपुर, महोबा और चित्रकूट के सरकारी अस्पतालों में स्थापित किए जाएंगे।

ऑक्सीजन जेनरेटर की क्षमता 0 से 5.5 बारप्रेशर (समायोज्य) पर 20 एम 3/घंटा है। पीएसए (प्रेशर स्विंग एडसॉर्प्शकन) ऑक्सीजनजेनरेटर प्लांट 90 – 95% की शुद्धता के साथ लगातार ऑक्सीजन उत्पावदित कर सकते हैं।

रैडिकोखेतान के चीफ ऑपरेटिंग आफिसर (सीओओ) अमर सिन्हा ने कहा, “भारत में आईएमएफएल के सबसे पुराने और सबसे बड़े निर्माताओं में से एक होने के नाते, कंपनी महामारी की शुरुआत से ही नागरिकों और जरूरतमंदों की मदद करने में सबसे आगे रही है। चूंकि मेडिकल ऑक्सीजन की कमी (जो कि कोविड -19 रोगियों के प्रभावी उपचार के लिए महत्वपूर्ण है) प्रमुख चिंताओं में से एक रही है, इसलिए कंपनी ने मई 2021 में उत्तकर प्रदेश में 6 ऑक्सीजन उत्पाकदक संयंत्र स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की।

उन्होंने कहा कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में योगदान देने और मदद करने में सक्षम होना वास्तंव में सम्मान की बात है। हम लोगों की भलाई के लिए अपनी क्षमतानुसार हर संभव प्रयास करना जारी रखेंगे और जरूरत के समय समाज को अपनी सर्वश्रेष्ठ सहायता प्रदान करेंगे।

.