UP News: आबकारी विभाग द्वारा पकड़ी गई हजारों लीटर अवैध शराब, 14 वाहनों को किया गया जब्त

0
278
.

लखनऊ. आबकारी विभाग द्वारा प्रदेश में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी की रोकथाम हेतु लगातार दबिश एवं चेकिंग की कार्यवाही की जा रही है। आबकारी विभाग द्वारा माह फरवरी के दूसरे सप्ताह में प्रदेश में 1019 मुकदमे पकड़े गये, जिसमें 33,560 ली. अवैध शराब बरामद की गयी तथा शराब बनाने हेतु तैयार किये गये 1,38,520 कि.ग्रा. लहन को मौके पर नष्ट किया गया। अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 317 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 14 वाहनों को जब्त किया गया।

यह जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर0 भूसरेड्डी ने बताया कि फरवरी माह के दूसरे सप्ताह में फिरोजाबाद में प्रवर्तन कार्यवाही के दौरान अवैध निर्मित विदेशी मदिरा के 638 पौव्वे, नकली क्यू .आर.कोड एवं रैपर, एक रायफल मय कारतूस, एक मोटर साइकिल और शराब बनाने के अन्य उपकरण बरामद किये गये। मौके से 04 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। जनपद मुजफ्फरनगर में एक कैण्टमर एवं एक इनोवा कार से हरियाणा राज्य की 175 पेटी विदेशी मदिरा बरामद करते हुए 05 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। जनपद बागपत में रोड चेकिंग के दौरान एक वाहन से 1800 लीटर अवैध अल्कोहल बरामद कर 03 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। राष्ट्रीय राजमार्ग पर चेकिंग के दौरान जनपद कानपुर देहात में एक ट्रक से भूसे के नीचे छिपाकर बिहार ले जाई जा रही हरियाणा राज्य निर्मित 270 पेटी विदेशी मदिरा तथा 40 पेटी बीयर बरामद की गयी। कार्यवाही के दौरान 02 व्यक्तियों को मौके से गिरफ्तार किया गया।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि जनपद औरैया में देशी शराब दुकान से 170 पेटी अवैध शराब, नकली क्यू.आर.कोड, शराब बनाने की अन्य सामग्री एवं उपकरण के साथ 05 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। सम्बन्धित दुकान को निलम्बित किया गया। जनपद सहारनपुर में अरूणांचल प्रदेश में बिक्री हेतु अनुमन्य 192 पौवे एवं 07 बोतल मिलावटी देशी शराब, एक अवैध तमंचा मय कारतूस के साथ शराब माफिया के रूप में चिन्हित व्यक्ति को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। जनपद गोण्डा में दबिश के दौरान विभिन्न ब्राण्डों की मिलावटी देशी व विदेशी शराब के 487 पौव्वेे, नकली ढ़क्कंन, क्यू.आर.कोड तथा शराब बनाने की अन्य सामग्री बरामद किया और इस कार्यवाही में संलिप्त 02 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया।

उन्होंने यह भी बताया कि अवैध शराब के विरूद्ध निरन्तर छापेमारी की कार्यवाही चलती रहेगी। इस प्रकार की अवैध गतिविधियों में संलिप्त व्यक्तियों के विरूद्ध आबकारी अधिनियम एवं आई.पी.सी की धाराओं में भी कठोर कार्यवाही कराई जायेगी।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here