UP Panchayat Election: यहां 32 साल से है सपा का कब्जा, नामांकन के आखिरी दिन BSP-Congress ने बिगाड़ा पूरा गणित

0
172
.

इटावा. उत्तर प्रदेश के इटावा जनपद में 19 अप्रैल को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election) के लिए मतदान होना है। 8 अप्रैल यानी आज नामांकन दाखिल करने के लिए आखिरी दिन है। लेकिन इसे पहले Congress-BSP ने अपने जिला पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशियों की घोषणा करके पंचायत चुनाव की सरगर्मियां बढ़ा दी हैं। उत्तर प्रदेश के इटावा जनपदवासियों के लिए चुनाव इसलिए भी अहम माना जाता है, क्योंकि सूबे मुख्य विपक्षी पार्टी समाजवादी पार्टी का इस सीट पर लगातार 1989 से कब्जा है।

उत्तर प्रदेश में 1989 के बाद से भारतीय जनता पार्टी के अलावा समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की सरकारें आती-जाती रहीं। लेकिन जिला पंचायत सीट पर सपा का ही कब्जा बना रहा। इस बार फिर से अभिषेक यादव चुनाव लड़ रहे हैं। वे निवर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष हैं। अभिषेक का कहना है कि यह चुनाव उनके लिए 2022 विधानसभा चुनाव का ट्रायल है। लेकिन सत्तारूढ़ पार्टी इस बार सपा का 32 वर्षों चला आ रहा वर्चस्व तोड़ने के लिए पूरी तैयारी से जुटी हुई है।

Congress कभी वजूद में नहीं आ सकी

BSP, Congress का वर्षो से इस चुनाव में कोई वजूद नहीं रहा है। लेकिन नामांकन के आखिरी दिनों में दोनों पार्टियों ने अपने अपने प्रत्याशियों की घोषणा करके चुनावी सरगर्मी जरूर बढ़ा दी है। BSP जिला अध्यक्ष शीलू दोहरे ने देर रात अपने 14 प्रत्याशियों की सूचना जारी कर की है। वहीं लंबे समय से सूबे की सत्ता से बहार रही Congress पार्टी के जिला अध्यक्ष ने नामांकन के आखिरी दिन में 20 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। Congress जिलाध्यक्ष मलखान सिंह ने बताया Congress का इस चुनाव में लंबे समय से कोई वजूद जनपद में नहीं रहा है। लेकिन इस बार Congress पूरी कोशिश में है कि सपा का 30 वर्षो से जिला पंचायत अध्यक्ष सीट पर चला आरहा कब्जा मुक्त कराना है।

24 वार्ड सदस्यों के लिए होना है चुनाव

जनपद में कुल 24 पंचायत वार्ड, 8 बीडीसी सदस्य, व 471 ग्राम पंचायत के लिए 19 अप्रैल को मतदान होना है। चुनाव में सत्ताधारी पार्टी और मुख्य विपक्षी पार्टी सपा पूरी शिद्दत के साथ प्रचार प्रसार में जुटी है। भाजपा ने अभी तक अपने जिला पंचायत अध्यक्ष पद के दावेदार की घोषणा नहीं किया है, वहीं सपा से निवर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष और मुलायम सिंह यादव के भतीजे अभिषेक यादव को सपा ने फिर से प्रत्याशी बनाया गया है।

.