UPTET-2020: यहां जानें अभी और कितना करना पड़ेगा यूपी टीईटी परीक्षा का इंतजार?

0
131
.

लखनऊ. शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे यूपी के लाखों बेरोजगार युवाओं को UPTET-2020 परीक्षा का इंतजार है. परीक्षा की तिथि को लेकर फिलहाल कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. जिसमें इस बात की भी चर्चा है कि परीक्षा का आयोजन अब जुलाई महीने तक होगा. दरअसल, कोरोना महामारी की वजह से पिछले साल टीईटी परीक्षा आयोजित ही नहीं हो पाई थी. एक अनुमान के मुताबिक इस परीक्षा में 10 लाख अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं.

शिक्षक भर्ती और बोर्ड परीक्षाओं के बाद संभव

UPTET-2020 परीक्षा जुलाई में कराने के कयास के पीछे वजह एडेड जूनियर हाईस्कूल शिक्षकों की भर्ती और हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं हैं. परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय टीईटी के लिए पूर्व में पहले दो बार प्रस्ताव भेज चुका है. लेकिन यूपी सरकार ने उसे फिलहाल शिक्षकों की भर्ती परीक्षा (UP Teacher Recruitment Exam 2021) आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंप दी है. इसकी परीक्षा 18 अप्रैल को होनी है. वहीं, दूसरी ओर 24 अप्रैल से 12 मई तक हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं होंगी.

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने UPTET-2020 के लिए पहली बार दिसंबर में ही प्रस्ताव भेजा था. उस समय परीक्षा तिथि 28 फरवरी 2021 को कराने की योजना थी. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 28 दिसंबर से 28 जनवरी तय की गई थी.

लेकिन इस प्रस्ताव पर मुहर नहीं लग सकी. इसके बाद एनआईसी, शासन और परीक्षा संस्था की बैठक हुई. बैठक में आवेदन प्रक्रिया मध्य जनवरी में शुरू करने पर सहमति बनी. परीक्षा नियामक प्राधिकारी से इस संबंध में संशोधित प्रस्ताव मांगा गया. संस्था ने प्रस्ताव 30 दिसंबर को नया प्रस्ताव भेजा. जिसमें आवेदन प्रक्रिया 12 जनवरी से शुरू करने और परीक्षा 07 मार्च को आयोजित करने का प्रस्ताव रखा गया. लेकिन इस पर भी कोई अंतिम निर्णय नहीं हो सका.

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here