सब्जियों की कीमतों में आया उछाल, दाम हुए दोगुने

0
45
.

प्रयागराज, सब्जियों के थोक दाम दोगुना तक बढ़ गया है। इससे फुटकर दाम में भी तेजी के आसार हैं। सब्जियों के दाम बढ़ने से आम लोगों को परेशानी ही होगी, क्‍योंकि उन्‍हें जेब अब अधिक ढीली करनी होगी। प्रयागराज में लगातार बारिश होने के कारण पिछले सप्ताह सब्जियों की कीमतें बेहद कम हो गई थीं। हालांकि इस सप्ताह सब्जियों के दाम में अचानक उछाल आ गया है।

थोक मार्केट में इस रेट में हैं सब्जियों के रेट

बता दें, पिछले सप्ताह के अंतिम दिन शनिवार को मुंडेरा मंडी में नेनुआ, भिंडी, करैला तीन से चार रुपये किलो, कद्​दू दो से तीन रुपये किलो, गोभी दो-तीन रुपये पीस, बैगन पांच-छह रुपये पीस, हाइब्रिड टमाटर 10 रुपये किलो और देसी टमाटर 15 से 20 रुपये किलो था। सोमवार को नेनुआ, भिंडी, करैला का दाम बढ़कर 12-13 रुपये, कद्​दू छह-सात रुपये, टमाटर 25 रुपये किलो हो गया।

विभिन्‍न किस्‍मों की आलू के दाम

आलू और प्याज को छोड़कर अन्य सब्जियों की कीमतों में दोगुना की तेजी हुई है। सामान्य आलू सात से आठ रुपये किलो, जी-फोर आलू 12 से 13 रुपये किलो बिका। नया आलू का दाम 20 से 22 रुपये किलो है। नया आलू अंबिकापुर से आ रहा है। पिछले सप्ताह के शुरू में नेनुआ, भिंडी, लौकी, कद्​दू, तरोई चार से पांच रुपये किलो थी।

सब्जियों का फुटकर रेट

फुटकर में टमाटर 20 से 30 रुपये, भिंडी 20 रुपये, नेनुआ 10 रुपये, बैगन 30 से 40 रुपये, अरुवी 10 से 20 रुपये, गोभी पांच से 10 रुपये पीस, लौकी 10 से 20 रुपये पीस, आलू 18 से 20 रुपये में था। अब फुटकर दाम में भी तेजी होनी तय है। बता दें कि मुंडेरा मंडी में इन दिनों गोभी, शिमला मिर्च और टमाटर मध्य प्रदेश के जबलपुर एवं महाराष्ट्र से आ रहा है। बैगन आगरा और इटावा से आता है।

मुंडेरा सब्जी एवं फल व्यापार मंडल के अध्यक्ष सतीश कुशवाहा का कहना है बारिश के कारण हरी सब्जियों की फसल खराब हो गई है। इसकी वजह से रेट में करीब दोगुना तक की तेजी आ गई है। आलू के दाम में भी तेजी के आसार हैं।

.