झाँसी :- दिसंबर तक मंडल के हर घर में पहुंचेगा नल से जल

0
176
Water from tap will reach every house
.
Water from tap will reach every house झांसी :- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में बुन्देलखण्ड के ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन के तहत हर घर तक नल से जल पहुंचाने की योजना पर युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। मालूम हो कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने झांसी से योजना की शुरुआत की थी। अनुमान है कि दिसंबर तक सभी लोगों के घरों तक पानी पहुंचने लगेगा। इससे झांसी मंडल के तीन जिलों के पांच लाख से ज्यादा परिवार लाभान्वित होंगे।

Water from tap will reach every house पांच लाख से ज्यादा परिवार होंगे लाभान्वित

जल जीवन मिशन के तहत झांसी में 10 योजनाओं से 648 गांव, ललितपुर में 15 योजनाओं से 560 गांव और जालौन में 5 योजनाओं से 856 गांव की आबादी लाभान्वित होगी। तीनों जनपदों में हर घर तक नल से जल पहुंचाने के लिए 5,92,005 पेयजल कनेक्शन दिए जाने हैं, जिनमें से 67,000 से अधिक कनेक्शन अभी तक दिए जा चुके हैं। दिसंबर तक सभी योजनाओं के पूर्ण हो जाने का अनुमान है और उम्मीद है कि दिसंबर तक हर घर नल से पीने का पानी पहुंचने लगेगा।

महिलाओं की खुशी में इजाफा

जल संरक्षण के क्षेत्र में काम कर रहे सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. संजय सिंह कहते हैं कि आजादी के बाद पहली बार जरूरत का पानी और स्वच्छ पानी ग्रामीण क्षेत्रों में इस तरह पहुंचाने की शुरुआत हुई है। इस योजना से महिलाएं बहुत खुश हैं। जिन गांव में पानी पहुंचने की शुरुआत हो चुकी है, वहां लोगों की खुशी बढ़ी है। यह योजना बुन्देलखण्ड की पूरी तस्वीर बदलने में कारगर साबित होगी। जल निगम के झांसी मण्डल के अधीक्षण अभियंता राकेश कुमार बताते हैं कि झांसी मण्डल के तीनों जिलों में योजना पर तेजी से काम चल रहा है।
दिसम्बर तक योजना के माध्यम से सभी गांव में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति करना शुरू कर देंगे। उत्तर प्रदेश सरकार का बुन्देलखण्ड पर खासा फोकस है और इस योजना की शुरुआत भी झांसी से की गई थी।
.