हल्की आंधी-तूफान के साथ इन राज्यों में झमाझम बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

0
103
.

नई दिल्ली. महाशिवरात्रि के दिन मौसम विभाग ने हल्की आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम में उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली झमाझम बारिश से लोगों को गर्मी की तपिश से कुछ राहत मिली हैं। वहीं मौसम विभाग के अलर्ट के बाद देश के कई राज्यों में बढ़ रहे तापमान से जल्द ही राहत मिलेगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, महाशिवरात्रि के दिन यानि आज उत्तर भारत (North India Weather) में झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है। बता दें कि मार्च में दूसरा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है, जिसका असर उत्तर भारत के राज्यों में देखने को मिल सकता है।

राजस्थान में आज बारिश के आसार

पश्चिमी विक्षोभ कारण पिछले तीन दिनों से राजस्थान के कई हिस्सों में मौसम बदलाव के साथ दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो अगले तीन दिनों तक प्रदेश में मौसम बदलाव देखने को मिल सकता है। आज यानी 11 और 12 मार्च को कोटा, अजमेर, जयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग के अधिकतर हिस्सों में मेघ-गर्जना के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

बिहार में बारिश का अलर्ट

उधर, बिहार में भी तेजी से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहे हैं। बिहार के पश्चिमी और पूर्वी चंपारण में बादलों के गरजने के साथ बारिश के आसार बने हुए हैं। इसके साथ ही 50 से 60 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना बनी हुई है। बुधवार देर शाम यहां मौसम में बदलाव के आसार हैं। ऐसे में यहां के लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

दिल्ली-NCR में बदला मौसम

वहीं देश की राजधानी दिल्ली में हुई बारिश से लोगों को गर्मी की तपिश से कुछ राहत मिल गई है। NCR में बुधवार को मौसम का मिजाज बदला और इंदिरापुरम में तेज हवाओं के साथ बादल भी दर्ज की गई है। बता दें कि इससे पहले मौसम विभाग ने अनुमान लगाया था कि बूंदा बांदी हो सकती है। लगातार मौसम विभाग की तरफ से भविष्यवाणी की जा रही थी दिल्ली में बारिश हो सकती है।

.