कुलदीप यादव को क्यों किया टीम इंडिया से बाहर? जसप्रीत बुमराह ने बताई वजह

0
9
.

Sports Desk: भारतीय टीम अब श्रीलंका के खिलाफ 12 मार्च से सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच (IND vs SL 2nd Test) खेलेगी. यह मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मुकाबले से पहले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को टीम से बाहर कर दिया गया और उनकी जगह ऑलराउंडर अक्षर पटेल को शामिल किया गया. टीम इंडिया के उप-कप्तान जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने इसकी वजह बताई है.

बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव को सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भी चुना गया था लेकिन प्लेइंग-XI में उन्हें जगह नहीं मिली. अक्षर पटेल को अब उनकी जगह मौका दिया गया है. हालांकि पिंडली की चोट और कोरोना पॉजिटिव होने के चलते वह पिछले मैच का हिस्सा नहीं बन पाए. बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने उन्हें बेंगलुरु टेस्ट के लिए फिट माना है. चयनकर्ताओं ने उन्हें कुलदीप के स्थान पर शामिल करने का फैसला किया. इस बारे में जसप्रीत बुमराह ने कहा कि कुलदीप को बाहर नहीं किया गया है, लेकिन बायो-बबल से आराम दिया गया है.

जसप्रीत बुमराह ने दूसरे टेस्ट मैच से पहले वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘देखिए, हमने उन्हें (कुलदीप) को टीम से बाहर नहीं किया है. वह लंबे समय से बायो-बबल में हैं. इसी के चलते उन्हें बबल से आराम देने का फैसला किया है. बायो-बबल में रहना आसान नहीं है. मानसिक पहलू सबसे महत्वपूर्ण है.’ अक्षर को शामिल करने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कहा कि फिटनेस हासिल करने के बाद ऑलराउंडर को शामिल किया जाना निश्चित था.

भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान ने कहा, ‘अक्षर पटेल जब भी खेले हैं, उन्होंने बहुत ज्यादा प्रभावित किया है और टीम को मजबूती दी है. वह सभी विभागों में बहुत योगदान देते हैं. वह चोटिल थे, लेकिन अब फिट होने पर सीधे टीम में वापसी करेंगे. हम अपने संयोजन पर चर्चा करेंगे लेकिन निश्चित रूप से वह अहम हैं.’

माना जा रहा है कि रवींद्र जडेजा को अगले मैच में आराम दिया जा सकता है लेकिन बुमराह ने इसे खारिज किया. ऐसी संभावना है कि जडेजा की जगह अक्षर पटेल को मौका दिया जा सकता है. बुमराह का मानना ​​है कि इस तरह के शानदार प्रदर्शन के बाद कोई भी खिलाड़ी आराम नहीं करना चाहेगा. उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि रवींद्र जडेजा इतने अच्छे प्रदर्शन के बाद आराम करना चाहेंगे. वह दमदार फॉर्म में हैं और पिछले प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे.’ पिछले टेस्ट के प्लेयर ऑफ द मैच जडेजा ने मोहाली में 175 रन बनाए और 9 विकेट भी झटके.

.