लखनऊ: कैरियर कान्वेंट गर्ल्स डिग्री कालेज में ‘‘हिन्दी दिवस’’ के अवसर पर कार्यशाला का आयोजन

0
51
.

लखनऊ। कैरियर कान्वेंट गर्ल्स कालेज में दिनांक 14 सितम्बर 2021 को ‘‘हिन्दी दिवस’’ के अवसर पर हिन्दी विभाग की तरफ से एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का आयोजन हिन्दी विभाग की प्रवक्ता डाॅ. अनु सिंह की अध्यक्षता में किया गया। महाविद्यालय की मीडिया प्रभारी डाॅ नीता श्रीवास्तव एवं डाॅ. तरन्नुम सिद्दिकी ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य विषय ‘हिन्दी हमारी पहचान’ रखा गया था। जिसका उद्देश्य लोगों में हिन्दी भाषा के प्रति सम्मान एवं जागरुकता पैदा करना था।

कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ दीपक कुमार श्रीवास्तव जी के द्वारा दीप प्रज्जवलित करके किया गया। इस अवसर पर उन्होने छात्राओं को हिन्दी भाषा के प्रति लोगों में बढ़ रही उदासीनता की तरफ जागरुक करते हुये इसका अत्यधिक प्रयोग एवं लेखन पर अपने व्याख्यान दिये।

कार्यक्रम की संचालिका डाॅ. अनु सिंह ने छात्राओं को पी.पी.टी. के माध्यम से इसका उद्देश्य एवं कारणों पर विस्तार से चर्चा की। महाविद्यालय की छात्राओं ने भी विभिन्न पोस्टरों, श्लोगन, व्याख्यान, नृत्य, गानें एवं कविताओं के जरिये हिन्दी भाषा के महत्व पर अपने-अपने विचारों को प्रकट किया।

छात्राओं में हिन्दी भाषा की परख को जानने के लिये एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया था, जिसमें छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। समस्त तकनीकि संचालन अर्थशास्त्र की प्रवक्ता डाॅ. नीता श्रीवास्तव द्वारा किया गया था।

इस कार्यक्रम में सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाओं का विशेष रूप से सहयोग रहा। अन्त में कार्यक्रम का समापन धन्यवाद ज्ञापन एवं राष्ट्रगान करके किया गया।

.